12वीं कक्षा की परीक्षा के बाद DU में मिलेंगे ये करियर ऑप्शन

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 03:38 PM (IST)

आज दुनिया में हर कोई एक दूसरे से आगे बढ़ने की दौड़ में लगा हुआ है ताकि वह जल्द से जल्द दूसरों से ज्यादा अच्छी जॉब पा सके और करियर में आगे बढ़ सकें, लेकिन आज के दौर में कंपीटिशन में भी काफी इजाफा हुआ है। बता दें कि सभी राज्यों के 12वीं के एग्जाम खत्म  हो गए है। बहुत सारे स्टूडेंट्स अब  कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारियों में लगे हुए है ताकि वह अलग- अलग एट्रेंस और प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेकर अपने करियर की राह में आगे बढ़ सके।

ऐसे में बता दें कि डीयू ने करीब 61500 अंडरग्रैजुएट सीटों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। 12वीं के मार्क्स के आधार पर ही एडमिशन होगी। देशभर से स्टूडेंट्स डीयू के 66 कॉलेजों के 61 कोर्सों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप भी अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कोर्सेज के बारे में जो आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकते है।

ये है कुछ खास कोर्सेज

स्पोर्ट्स कोटा
अगर आप स्कूल लेवल पर खेल कूद में अव्वल रहे हैं, तो 12वीं में कम नंबर आने पर भी दिल्ली यूनिवर्सिटी की हाई कटऑफ का सामना कर सकते हैं। स्पोर्ट्स कोटे के तहत ऐडमिशन के लिए ट्रायल्स देने होंगे, जिन्हें यूनिवर्सिटी की स्पोर्ट्स काउंसिल करवाएगी।

PunjabKesari

मार्क्स का वेटेज
मार्क्स को वेटेज 60% और सर्टिफिकेट के लिए 40% होगा। ट्रायल में मिनिमम 30 नंबर लाना जरूरी होगा। सिर्फ उन खिलाड़ियों का डायरेक्ट ऐडमिशन हो जाएगा जिन्होंने इंटरनैशनल लेवल पर खेला हो।

ईसीए कोटा
एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में अगर आपने स्कूल लाइफ में बढ़िया किया है, तो ईसीए कोटे के लिए अप्लाई कर सकते हैं। चुनाव प्रिलिम्स ट्रायल्स और फाइनल ट्रायल्स के बाद होता है। पहले राउंड को क्वॉलिफाई करने वाले स्टूडेंट्स को फाइनल राउंड के लिए चुना जाएगा। प्रिलिम्स राउंड में चुने जाने के बाद ही सर्टिफिकेट चेक होंगे।

PunjabKesari

मार्क्स
पिछले साल के नियम के हिसाब से सर्टिफिकेट्स का वेटेज 25% और ट्रायल्स का 75% है। फाइनल ट्रायल में स्टूडेंट को 75 में से कम से कम 38 मार्क्स लाने जरूरी थे।

एंट्रेंस वाले कोर्स
डीयू कटऑफ ही नहीं, एंट्रेस के आधार पर भी ऐडमिशन करता है। इनमें 11 यूजी कोर्स शामिल हैं। जैसे बीबीए, बीबीएस, बीएमएस, बीएफआईए, बीबीई, बीएससी ऑनर्स इन फिजिकल एजुकेशन हेल्थ ऐंड स्पोर्ट्स, बीटेक इन ह्यूमैनेटीज और बीटेक इन मैथमैटिकल इनोवेशन। बीएमएस, बीबीए-एफआईए और बीए बीबीई, के लिए जॉइंट ऐडमिशन टेस्ट (JAT) होता है।

मार्क्स और टेस्ट
12वीं को 35% वेटेज और टेस्ट को 65% वेटेज दी जाती है। यूजी के अलावा सभी पीजी प्रोग्राम के लिए एंट्रेंस होता है।

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Related News