ये है आने वाले समय के बेहतरीन करियर विकल्प

Thursday, Jan 25, 2018 - 02:51 PM (IST)

नई दिल्ली : कुछ ही दिनों में सभी राज्यों और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरु होने वाली है। परीक्षाएं खत्म होने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स के लिए सबसे बड़ा सवाल अपने करियर का रहता है। आज देश दुनिया में करियर के इतने सारे विकल्प मौजूद है कि उन्हें यह समझ ही नहीं आता है वह किस फील्ड में करियर बनाएं ताकि आगे चलकर करियर के विकल्प भी ज्यादा हो और सैलरी भी अच्छी मिलें। अगर आप भी अभी तक यह समझ नहीं पाएं है तो आइए जानते है कुछ एेसे ही करियर विकल्पों के बारे में जिन्हें करने के बाद आप अवसरों के साथ -साथ सैलरी भी अच्छी है 


ऐप डेवलपर्स
वैसे तो यह कोर्स इस समय भी एक ही हॉट प्रोफेशन है लेकिन आने वाले दिनों में ऐप डेवलप करने वालों की डिमांड तेजी से बढ़ेगी, क्योंकि तकनीक तेजी से बदल रही है और घर, फैक्ट्री, खेत, दुकान हर जगह ऐप्स की जरूरत होनी ही है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर्स
अत्याधुनिक युग में जिंदगी के ज़रूरत के हिसाब से और जिंदगी को आसान बनाने के लिए नए-नए सॉफ्टवेयर्स की जरूरत होगी। तरह-तरह के सॉफ्टवेयर चाहिए होंगे, तो जाहिर सी बात है कि इन सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए इंजीनियर्स की भी बड़ी मात्रा में ज़रूरत होगी। 

डाटा एनालिस्ट
जैसे -जैसे तकनीक बदलेगी, वैसे वैसे डाटा बदलेगा और बढ़ेगा। ऐसे में उसका विश्लेषण करने वाले और उसके सुरक्षित रख-रखाव करने वाले लोगों की डिमांड भी बढ़ेगी।

वेलनेस एक्सपर्ट 
करियर एक्सपर्ट मानते हैं कि आने वाले 10-15 साल में ब्यूटिशियन, फिटनेस ट्रेनर, ट्यूशन टीचर्स, लाइफ कोच या पर्सनल ब्रैंडिंग के अलावा काउंसिलर्स और थेरेपिस्ट जैसे एक्सपर्ट लोगों की बेहद जरुरत होगी। 

स्मार्ट होम इंजीनियर्स
आगे चलकर घर स्मार्ट होने वाले हैं।पश्चिमी देशो में तो ये पहल हो भी हैं और भारत में भी वह वक्त ज्यादा दूर नहीं है जब घर स्मार्ट तकनीकों पर चलेंगे। इसलिए स्मार्ट होम इंजीनियर्स की बहुत डिमांड होगी।

3 डी डिजाइनर्स 
आने वाला ज़मान वर्चुअल रियलिटी का है। फिल्में 3 डी में बनने लगी हैं। अब तो टेलिविजन भी 3 डी हो गया है। आने वाले समय में थ्रीडी इंजीनियर्स को खूब कमाई का मौका मिलेगा। इसलिए यह करियर चुनना समझदारी होगी।

कंस्ट्रक्शन एक्सपर्ट
सिर्फ तकनीक नहीं, दुनिया भी बदल रही है। नए तरह के निर्माण होंगे। जगह कम होगी और जरूरत ज्यादा। उसके लिए निर्माण के तौर-तरीके भी बदलेंगे। खुद को उसी के हिसाब से तैयार रखिए। इस काम की बहुत डिमांड होगी। 

प्राइमरी टीचर्स 
इस वक्त भी प्राइमरी टीचर्स की दुनिया भर में कमी है और आने वाले समय में तेज़ी से डिमांड बढ़ेगी क्योंकि तकनीकी के सहारे ही चलेगी पर छोटे बच्चों को अभी भी हाथों से संवारने की जरूरत होगी।

सेल्स मैनेजर्स 
किसी चीज को बेचने आना एक ऐसा गुण है, जिसकी डिमांड आने वाले लंबे समय तक कम नहीं होने वाली। जिस वस्तु का निर्माण होगा, उसे बेचना भी होगा। ऐसे में मार्केटिंग और सेल्स मैनेजर्स की डिमांड कभी नहीं घटेगी, बल्कि बढ़ती ही चली जाएगी।

नर्स 
यह एक ऐसा पेशा है जिसकी मांग आज भी कम नहीं है और आने वाले वक्त में भी इसमें कमी आने की कोई संभावना नहीं दिख रही है। खासकर भारत में, जहां कुछ दशकों में बूढ़ों और मरीजों की संख्या एकदम से बढ़ेगी।
 

Advertising