विदेश जाने के लिए ये हैं आसान तरीके,इस तरह कमा सकते हैं ढेर सारा पैसा

Friday, Nov 30, 2018 - 10:59 AM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप किसी कारणवश ज्यादा पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और आप विदेश में नौकरी करना चाहते हैं तो परेशान होने की कोई बात नहीं है। आप भी आसानी से दूसरे देश में नौकरी करके अच्छा पैसा कमा सकते  हैं। कई देश ऐसे हैं, जहां के लोग अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं और अंग्रेजी आजकल जरूरी भाषा बन गई है। अगर आप इंग्लिश बोल सकते हैं तो आप बाहर आसानी से नौकरी हासिल कर सकते हैं। चीन जैसे देशों में पढ़ने वाले बच्चे ही अंग्रेजी सिखाकर अच्छा पैसा कमा लेते हैं।

सऊदी अरब जैसे देशों में प्लानिंग के क्षेत्र के लिए काफी लोगों को हायर किया जा रहा है। इसमें उन लोगों को ज्याहा हायर किया जाता है, जो कि रिसर्च करके प्लानिंग कर सके। उनकी प्लानिंग के आधार पर प्रोजेक्ट तैयार होते हैं। वहीं कई देश भारत में अपना व्यापार बढ़ाने के लिए भी भारतीयों को हायर करते हैं और भारतीय बाजार की जानकारी लेते हैं।


सऊदी में इस फील्ड में भी लोगों की जरूरत है। आप अगर विज्ञापन बनाने या  क्रिएटिव डिजाइनिंग में रुचि रखते हैं तो यहां किसी प्रोफेशनल के अंदर अपना करियर शुरू कर सकते हैं। आपको अपने आइडिया के लिए भी बेहतर पैसे ऑफर किए जा सकते हैं। इसके लिए आपको डिग्री के बजाय अपने काम की जानकारी होनी चाहिए।


अगर आपको ट्रेवलिंग का शौक है तो आप इस फील्ड में भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको विदेश की किसी कंपनी से जुड़ना होगा और उसके बाद आप उन्हें अलग-अलग देशों के ट्यूर करवा सकते हैं। उन लोगों की अधिक डिमांड है, जो कि विदेशियों को भारत घूमा सके, इसलिए भारतीयों को ज्यादा नौकरी दी जाती है। 

अगर आप विदेश जाना चाहते हैं और आप किसी विशेष काम के जानकार नहीं हैं तो आप ऑफिस स्टाफ संबंधी नौकरी भी कर सकते हैं। ऐसी नौकरियां आपको आसानी से मिल जाती है और आप दूसरी मुद्रा में पैसे कमाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Sonia Goswami

Advertising