जेएनयू के हॉस्टल नियमों में होगा बदलाव

Wednesday, Oct 09, 2019 - 10:49 AM (IST)

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के हॉस्टल के नियमों में अब और सख्ती होने वाली है। क्योंकि जेएनयू प्रशासन ने अपने 18 हॉस्टल के लिए हॉस्टल मैनुअल का एक ड्रॉफ्ट तैयार किया है। जिसपर संबंधित हितधारकों को 18 अक्तूबर तक जवाब देना है। इस  जिसके अनुसार जेएनयू में अब हॉस्टल फीस बढऩे वाली है, हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को विवि. के हॉस्टल में रात 11 बजे तक वापस आने को कहा गया है। ड्रॉफ्ट में लिखा है कि अगर कोई छात्र रात 11 बजे के बाद विवि. परिसर में किसी शांति भंग करने वाली किसी प्रक्रिया में लिप्त पाया जाता है तो उसे हॉस्टल से बाहर निकाल दिया जाएगा जिसके बाद छात्र संगठनों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। 

ड्रॉफ्ट में लिखा है कि कोई भी बाहरी व्यक्ति हॉस्टल में रात 10.30 बजे के बाद प्रवेश नहीं करेगा। छात्राओं के हॉस्टल में छात्र, पुरुष विजिटर या मेहमानों का आना प्रतिबंधित होगा। सिर्फ विवि. द्वारा प्रमाणित मेहमान ही गल्र्स हॉस्टल के डायनिंग हॉल में खाने के वक्त प्रवेश कर सकेंगे। मेस वार्डन की अनुमति के बाद छात्राओं को ब्वॉयज हॉस्टल में खाने के वक्त जाने की अनुमति होगी। सिर्फ महिला मेहमान ही गल्र्स छात्रावास में और पुरुष मेहमान ब्वायज छात्रावास में रुक सकेंगे। हॉस्टल के सभी बकायों का ऑनलाइन भुगतान अब किया जा सकेगा। 

अगर इस नियम के बाद भी अनधिकृत व्यक्ति हॉस्टल रूम में पाया जाता है तो छात्र पर पहली बार 3 हजार और दूसरी बार पाए जाने पर 6 हजार रुपए का फाइन लगाया जाएगा। तीसरी बार इस तरह के उल्लंघन पर छात्र से हॉस्टल खाली करा लिया जाएगा। मामले पर जेएनयू छात्रों का कहना है कि ये नियम जेएनयू कल्चर के खिलाफ है वीसी यूनिवर्सिटी में कफ्र्यू राज लाना चाहते हैं। 

जेएनयूएसयू ने किया नए हॉस्टल ड्रॉफ्ट का विरोध 
मामले पर जेएनयूएसयू का कहना है कि हमें सुरक्षा प्रदान करने के नाम पर प्रशासन ने जेएनयू में सुरक्षा गार्डों की संख्या कम कर दी है और अब यदि कोई व्यक्ति रात 10.30 बजे के बाद हॉस्टल के कमरे में पाया जाता है तो छात्रों के लिए भारी जुर्माना और हॉस्टल बेदखली की शुरुआत की गई है। वीसी एम जगदेश कुमार यह एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। संगठन का कहना है कि जो हॉस्टल नियम हैं उनको हम सभी मानते हैं लेकिन कुछ नए नियम उचित नहीं हैं हमने सभी हॉस्टल यूनियन से इस ड्राफ्ट पर मीटिंग कर एक हफ्ते में फीडबैक देने को कहा है। जिसके बाद सिग्नेचर कैंम्पेन शुरू किया जाएगा। 

Riya bawa

Advertising