नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी से आसान होगी सरकारी नौकरी पाने की राह

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 05:57 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी की चाहत रखने वालो के लिए अब एक अच्छी खबर है। देश में अब सरकारी नौकरी के लिए दो वर्ष तक चलने वाली चयन प्रक्रिया कुछ ही महीने में पूरी होगी। एक साथ ढाई करोड़ युवा सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा दे सकेंगे। यह परीक्षा 'बी' और 'सी' ग्रुप के पदों के लिए होगी। इस प्रारंभिक परीक्षा का फायदा यह होगा कि इसमें अच्छा स्कोर लेने वाले आवेदक इन्हीं ग्रुप की दूसरी परीक्षाओं के लिए स्वत: ही योग्य बन जाएंगे।

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के होंगे ढेरो फायदे 
- नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी जो परीक्षा लेगी, उसका रिजल्ट तीन साल तक मान्य रहेगा। मतलब, तीन साल तक किसी अभ्यार्थी को उक्त ग्रुप में नौकरी लेने के लिए दोबारा से प्रारंभिक परीक्षा नहीं देनी होगी। इतना ही नहीं, आने वाले वर्षों में विभिन्न राज्य भी इस परीक्षा को अपने यहां पर निकलने वाली नौकरियों में इस्तेमाल कर सकेंगे।
- कॉमन रजिस्ट्रेशन के अलावा सिंगल फी, सामान्य पैटर्न, स्टैंडर्ड प्रश्न पत्र, सुरक्षित परीक्षा प्रणाली, त्वरित परिणाम और बेहतर नतीजे, इन सबके चलते आवेदकों की राह आसान बन जाएगी। 
- खास बात है कि नई परीक्षा प्रणाली में पेपर लीक होने की संभावना पूरी तरह खत्म होगी। आवेदकों को अपनी पसंद से परीक्षा केंद्र मिलेगा। कब टेस्ट देना है और किस जगह पर देना है, ये सब बातें आवेदक तय करेंगे। 
- आवेदक को चार-पांच सेंटर की पसंद बतानी होगी। सीईटी के स्कोर का इस्तेमाल सेना, अर्धसैनिक बल और विभिन्न राज्यों के भर्ती बोर्ड कर सकेंगे। इससे युवाओं को बार-बार परीक्षा आवेदन और फीस जमा कराने से निजात मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News