इन मासूमों के स्कूल में मंडरा रहा है खतरा

Friday, Apr 20, 2018 - 09:36 AM (IST)


नई दिल्ली : पीतमपुरा गांव स्थित उत्तरी दिल्ली नगर निगम प्रतिभा विद्यालय के ठीक बाहर ट्रांस्फार्मर लगा हुआ है। निगम और बिजली विभाग की इस अनदेखी के कारण मासूमों का यह स्कूल डेंजर जोन में चल रहा है। कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। इलाके के नेता क्या आरडब्ल्यूए तक को यह लापरवाही दिखाई नहीं दे रही है। हैरानी की बात तो यह भी है कि स्कूल प्रशासन को भी इस ट्रांसफार्मर से  किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं है।
  
नगर निगम के इस प्रतिभा स्कूल में हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। वर्ष 1960 में बने इस स्कूल के बाहर वर्ष 2010 में बिजली विभाग ने एक बड़ा ट्रांसफार्मर लगा दिया था। जिसका विरोध स्कूल प्रशासन की ओर से नहीं किया गया। बिजली विभाग की लापरवाही के कारण ब४चे कभी भी किसी बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं। लेकिन प्रशासन इस तरह की गतिविधियों से अंजान बना हुआ है। 

राजधानी में आए दिन आग लगने के कई हादसे देखने को मिलते हैं। इसके बावजूद भी स्कूल प्रशासन बिजली विभाग से इस ट्रांसफार्मर को कहीं दूसरी जगह शिफ्ट करने की गुहार नहीं लगा रहा है। स्कूल के गेट पर एक बोर्ड लगा हुआ है, जिस पर 100 मीटर के दायरे में पान और शराब का ठेका नहीं होना चाहिए, की चेतावनी तो लिखी है, लेकिन ट्रांसफार्मर को लेकर किसी तरह की कोई चेतावनी या सुरक्षा संबंधी सुझाव नहीं लगाए गए हैं। हालांकि बताया जाता है कि इस ट्रांसफार्मर को लगाते वक्त गांव वालों ने इसका काफी विरोध किया लेकिन बात नहीं बनी। इस मामले में प्रिंसिपल योग्रेंद्र कुमार का कहना है कि उन्हें इस ट्रांसफार्मर से कोई दिक्कत नहीं है। उन्हें स्कूल के बाहर बने शौचालय से परेशानी है। प्रिंसिपल का कहना है कि शौचालय की सफाई न होने के कारण स्कूल में काफी दुर्गंध आती है। जिससे अध्यापकों और ब४चों को क्लास में बैठना मुश्किल हो जाता है। 

Punjab Kesari

Advertising