गुजरात सरकार उत्तरपुस्तिकाओं को जांचने में गलती करने वाले शिक्षकों के नाम प्रकाशित करेगी

Wednesday, Aug 08, 2018 - 09:58 AM (IST)

अहमदाबादः गुजरात सरकार अपनी मासिक पत्रिका में बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने में गलती करने वाले करीब 6500 स्कूल शिक्षकों के नाम प्रकाशित करेगी। गुजरात माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसएचएसईबी) के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल मार्च और अप्रैल में 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड इम्तिहानों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने में एक से ज्यादा गलती करने वाले शिक्षकों का नाम प्रकाशित किया जाएगा।      

जीएसएचएसईबी के अध्यक्ष ए.जे.शाह ने कहा कि गलती करने वाले शिक्षकों के नाम बोर्ड की मासिक पत्रिका ‘माध्यामिक शिक्षण आने परीक्षण’ में प्रकाशित किए जाएंगे। यह पत्रिका राज्य के करीब 17,000 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों में प्रसारित की जाती है। फिलहाल, बोर्ड शिक्षकों से कक्षा 10वीं की उत्तर पुस्तिका में जांचने में प्रत्येक गलती के लिए 50 रुपए और कक्षा 12वीं की उत्तर पस्तिका के मूल्यांकन में प्रत्येक गलती के लिए 100 रुपए का जुर्माना वसूलता है। 

शाह ने कहा कि 10वीं और 12वीं के छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम करीब 25000 शिक्षकों को सौंपा गया था जिसमें से 65,00 ने एक से ज्यादा गलती की है जैसे अंकों के योग में गलती। उन्होंने कहा कि जुर्माना वसूलने के अलावा, हमने हमारी पत्रिका में उनके नाम प्रकाशित करने का फैसला किया है। हमें उम्मीद है कि ऐसी कार्रवाई से शिक्षक अपने काम पर ठीक से ध्यान देंगे। शाह ने कहा कि गुजरात शिक्षा विभाग ने 2002 में यह विचार दिया था और तब एक सरकारी संकल्प जारी किया गया था। उन्होंने कहा कि लेकिन हमने इसे कभी लागू नहीं किया। इस बार बोर्ड परीक्षा समिति ने गलती करने वाले शिक्षकों के नाम अपनी पत्रिका में प्रकाशित करने का फैसला किया है।     
 

Sonia Goswami

Advertising