ट्रेड फेयर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों से दिखेगी देश के राज्यों की झलक

Monday, Nov 12, 2018 - 11:28 AM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (ट्रेड फेयर) 2018 की शुरुआत 14 नवम्बर से होने जा रही है। यह मेला इसलिए भी खास होने वाला है क्योंकि छोटे रूप में पहली बार इस मेले का आयोजन किया जाएगा लेकिन मेला छोटा होने के बाद भी सभी राज्यों की संस्कृति उनके नृत्य व गीत-संगीत को दर्शकों के सामने लेकर आ रहा है। मेले के शुुरुआती दिन यानि 14 नवम्बर को जहां मेले का शुभारंभ किया जाएगा, वहीं दूसरे दिन यानि 15 नवम्बर को नेपाल दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें नेपाल से आए लोक कलाकार लोकनृत्य व गायन के माध्यम से मेला धूमने आए लोगों का मनोरंजन करेंगे।

 

बता दें कि ट्रेड फेयर जहां एक ही छत के नीचे विभिन्न कंपनियों को अपनी प्रतिभा व वस्तुओं के बारे में लोगों को जानकारी मुहैया करवाने का मौका सुलभ करवाता है। वहीं भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृतियों के बारे में जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए राज्य दिवस समारोह का आयोजन करता है। जहां प्रत्येक राज्य को अपनी संस्कृति नृत्य व गायन के माध्यम से बताने का सुअवसर मिलता है। जहां पहला दिन इस बार फोक्स देश नेपाल को दिया गया है।

 

वहीं उसके बाद 16 नवम्बर को उत्तर प्रदेश, 17 को तमिलनाडु और मणिपुर, 18 को मध्य प्रदेश और असम, 19 को उत्तराखंड और दिल्ली, 20 को महाराष्ट्र, 21 को ओडिसा और हिमाचल प्रदेश, 22 को झारखंड, 23 को पश्चिम बंगाल, 24 को तेलंगाना और बिहार, 25 को हरियाणा, 26 को जम्मू और  कश्मीर और राजस्थान अपने राज्यों के नृत्य और गायन के माध्यम से अपनी सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेंगे।

pooja

Advertising