असिस्टेंट लोको पॉयलट की ऐसे होगी सिलेक्शन की प्रोसेस

Tuesday, Apr 17, 2018 - 03:16 PM (IST)

नई दिल्ली: रेलवे में सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित होने जा रही है। यह एग्जाम देश की 15 भाषाओं में होगा।  26,502 पद ग्रुप-सी यानी असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्नीशियन के हैं। आज हम बता रहे हैं असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के पद पर सिलेक्शन की पूरी प्रोसेस :

ऐसी होगी सिलेक्शन की प्रोसेस :

1.फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट)- पहले स्टेज की CBT में 60 मिनट में 75 सवाल पूछे जाएंगे। एग्जाम पास करने वाले सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स को न्यूनतम 40%, ओबीसी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 30%, एससी को न्यूनतम 30% और एसटी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 25% अंक हासिल करने होंगे। इसमें मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस और जीके-कंरट अफेयर से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसमें क्वालिफाई करने वालों को ही सेकंड स्टेज CBT में भाग लेने का मौका मिलेगा।

2. सेकंड स्टेज सीबीटी- यह एग्जाम 150 मिनट की होगी। इसमें दो पार्ट होंगे। पार्ट A के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 सवाल होंगे। पार्ट A में मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस और जीके-कंरट अफेयर से संबंधित सवाल होंगे। पार्ट B के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें कुल 75 सवाल पूछे जाएंगे। पार्ट B क्वॉलिफाई करने के लिए सभी श्रेणी के कैंडिडेट 35% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट B में ट्रेड सिलेबस के सवाल आएंगे। 

3. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (AT)- सथर्ड स्टेज केवल असिस्टेंट लोको पायलट पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के लिए होगा। इसमें कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (AT) होगा। सेकंड स्टेज के पहले और दूसरे क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स को इसमें बुलाया जाएगा। 

निगेटिव मार्किंग का भी ध्यान रखें...फर्स्ट और सेकंड दोनों ही स्टेज में निगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। यानी तीन गलत जवाब देने पर एक अंक कट जाएगा। हालांकि कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।
 

pooja

Advertising