कम्प्यूटर इंजीनियर बनना लक्ष्य: कलश

Monday, Jun 11, 2018 - 12:43 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली के कलश गुप्ता ने अपनी मेहनत और लगन से आईआईटी जेईई एडवांस्ड में ऑल इंडिया रैंक -3 लाकर दिल्ली को गौरवान्वित किया है।सफलता के सवाल पर कलश कहते हैं कि उन्हें यकीन नहीं हो रहा कि उन्होंने एआईआर-3 हासिल कर लिया है। कलश गुप्ता ने 360 में 325 अंक हासिल किए हैं। 

पढ़ाई के शेड्यूल के बारे में पूछने पर कलश कहते हैं कि उन्होंने कोई टाइम-टेबल नहीं, बस चुने गए टॉपिक को तैयार किया। छोटे-छोटे गोल सेट कर सेलेबस पढ़ा, जिसमें कोङ्क्षचग इंस्टीट्यूट की काफी मदद मिली। आपको बता दें कि कलश को फुटबॉल और चेस खेलना पसंद है। पढ़ाई से बचे टाइम में वह इन खेलों के साथ-साथ फैमिली के साथ टाइम बिताना पसंद करते हैं। 

कलश कहते हैं कि उन्हें शुरू से कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग पसंद है, जिसके लिए उन्होंने सी प्लस-प्लस जैसी लैंग्वेज सीख रखी है। क रियर के सवाल पर कलश कहते हैं कि कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ही करियर बनाऊंगा। 12वीं में केंद्रीय विद्यालय से पढ़ते हुए उन्होंने 97.6 फीसदी अंक हासिल किए थे। एग्जाम के सवाल पर उन्होंने कहा कि फिट जी के टीचरों ने फंडामेंटल कॉन्सेप्ट्स ऑफ साइंस एण्ड मैथेमैटिक्स को बेहतरी से तैयार कराया था, जिससे पेपर में मुझे कॉम्प्लेक्स और ट्रिकी सवालों को हल करने में आसानी हुई। 

pooja

Advertising