GK बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Jun 09, 2018 - 02:51 PM (IST)

नई दिल्ली :   हर कोई आज के समय में सरकारी नौकरी चाहता है इसके लिए कॉम्पिटिटिव एग्जाम देने पड़ते हैं जिसे पास करने के लिए सामान्य ज्ञान होना बेहद लाजमी है आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप भी GK बढ़ा सकते हैं। 

आसान टिप्स :

1. बुक्स पढ़ें :
सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए यह बेसिक जरूरत है। ऐसी कई बुक्स बाजार में उपलब्ध हैं जिनके जरिए आपको न केवल जीके के लेवल के बारे में पता चल सकेगा, बल्कि अपने सामान्य ज्ञान को भी इम्प्रूव कर सकेंगे।

2. दो अखबार पढ़ें :
 तमाम कॉम्पिटिटिव एग्जाम में करेंट अफेयर्स से संबंधित भी काफी सवाल होते हैं। रेंट अफेयर्स यानी मौजूदा समय में क्या घटित हो रहा है। इसकी जानकारी रोजाना अखबार पढ़ने से हो सकती है। आपको कम से कम दो अखबार लेने चाहिए ताकि देश-दुनिया में क्या घटित हो रहा है आपको पता चलता रहे। 

3.  ग्रुप डिस्कशन  :
जनरल नॉलेज बढ़ाने का आप मौजूदा या महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर सकें। इन ग्रुप में अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा कर आप न केवल अपने जीके को, बल्कि सोचने और कम्युनिकेट करने की स्किल को भी बढ़ा सकते हैं।

4. ऑनलाइन गेम्स:
इंटरनेट की दुनिया में ऐसे कई ऑनलाइन गेम्स अवेलेबल हैं जो सामान्य ज्ञान पर आधारित होते हैं। इन गेम्स के जरिए खुद के जनरल नॉलेज को चैलेंज करें। ऐसा रोजाना कम से कम एक ऑनलाइन गेम खेलें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News