कोरोना महामारी के कारण छोटे सत्र के अनुसार 1 माह में तैयार हो जाएगा नया सिलेबस : CBSE

Sunday, Jun 07, 2020 - 01:09 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना महामारी के चलते एजुकेशन सेक्टर बहुत प्रभावित हुआ है। ऐसे में अब कोरोना महामारी से होने वाले शैक्षणिक नुकसान की भरपाई के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाने पर काम कर रहा है। बोर्ड के अध्यक्ष मनोज आहूजा ने शुक्रवार को कहा कि छोटे सत्र के अनुसार कम किया गया सिलेबस एक महीने में तैयार हो जाएगा। 

कम किया जा रहा पाठ्यक्रम लगभग एक माह में तैयार हो जाएगा। अशोका यूनिवर्सिटी की वर्चुअल कान्फ्रेंस में उन्होंने यह बातें कहीं। अशोक विश्वविद्यालय द्वारा स्कूलों के भविष्य पर आयोजित एक आभासी सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा, हम शिक्षा प्रणाली में अचानक बदलाव नहीं कर सकते हैं। इससे भ्रम और अनिश्चितता की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। पाठ्यक्रम में सुधार सीखने के परिणामों के साथ तालमेल बिठाने वाले हैं। हम पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बना रहे हैं। 
उल्लेखनीय है कि मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी पहले कह चुके हैं कि सीबीएसई हर कक्षा के लिए पाठ्यक्रम को कम करेगा जिससे लॉकडाउन में हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई की जा सके। दरअसल, कोविड-19 के कारण देशभर में स्कूल व कॉलेज 16 मार्च से ही बंद है। ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा जारी रहने के बावजूद पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है।

लॉकडाउन के कारण हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कुछ उपाय सुझाए थे। शैक्षणिक सत्र को छोटा कर दिया गया है। इस सत्र के अनुसार पाठ्यक्रम में बदलाव किया जा रहा है। उम्मीद है, कम किया गया सिलेबस एक महीने में तैयार हो जाएगा।
 

Riya bawa

Advertising