CBSE Economics Exam : इन टिप्स का रखें ध्यान तो नहीं भूलेंगे इकोनॉमिक्स

Thursday, Mar 12, 2020 - 11:31 AM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में इन दिनों परीक्षाओं का माहौल है स्टूडेंट्स पर भी परीक्षा में अच्छा करने का दबाव बना हुआ है। ऐसे में  वे कभी कभी स्ट्रेस में आ जाते है कि वे एग्जाम में अच्छा परफॉर्म कर भी पाएंगे या नहीं। कुछ सब्जेक्ट्स ऐसे होते हैं, जो कुछ स्टूडेंट्स को ज्यादा मुश्किल लगते हैं, इन्हीं में से एक इकोनॉमिक्स का सब्जेक्ट भी है। इकोनॉमिक्स के एग्जास से पहले स्टूडेंट्स काफी प्रेशर में रहते हैं लेकिन अगर इस विषय को अच्छे से समझा जाए तो ये सब्जेक्ट परसेंटेज में काफी सुधार कर सकता है। सीबीएसई का इकोनॉमिक्स का पेपर अब आने वाला है ऐसे में जानते है कुछ टिप्स जो इस विषय को आसान बना सकते है।

CBSE Economics Exam Tips: इन बातों का रखें ख्याल 
- कई बार स्टूडेंट्स कम नंबर वाले सवालों पर जरूरत से ज्यादा समय लगा देते हैं  इस वजह से ज्यादा नंबर वाले सवालों के जवाब वो समय की कमी के रहते ठीक से दे नहीं पाते हैं, जिससे स्टूडेंट्स के नंबर कटने की आशंका ज्यादा होती है। इसलिए स्टूडेंट्स वो एग्जाम में ज्यादा नंबर वाले सवालों के जवाब पहले लिखें इसी के साथ नंबर के हिसाब से ही सवालों को समय दें और उनका उतने ही शब्दों में जवाब लिखें।

 

 -इकोनॉमिक्स के न्यूमेरिकल बेस्ड सवालों को करते समय स्टूडेंट्स एक-एक अंक और डेटा का ध्यान रखें।

ऐसे करें एग्जाम की तैयारी  

1. एनसीईआरटी किताबों की लें मदद
छात्र दूसरी चीजों को छोड़कर एनसीईआरटी की किताबों को ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए मुख्य रुप से अपनाएं क्योंकि सिलेबस की सही जानकारी आपकी काफी मददगार साबित होती है। एनसीईआरटी की किताबें सभी जरूरी टॉपिक्स को भी कवर करती है।

2. बेसिक कॉन्सेप्ट समझो
किसी भी विषय को पूरा पढ़ो लेकिन रटो मत बस उसके बेसिक कॉन्सेप्ट को समझो। जब एक बार बेसिक क्लियर हो जाएगा तो पूरा टॉपिक अपने आप आपके दिमाग में आ जाएगा। पढ़ाई करते वक्त एक घंटे के अंतराल पर 5 मिनट का ब्रेक लें उसके बाद फिर से पढ़ाई शुरू करें ऐसा करने से न तो आपको पढ़ते वक्त बोरियत होगी न थकान। 

3. पिछले साल के सैंपल पेपर से करें तैयारी  
समय को मैनेज करें और पिछले साल के सैंपल पेपर और प्रश्न वर्षों से अभ्यास करें। प्रश्न-पत्र को तीन घंटे का समय लेकर पूरा हल करने का प्रयास करें ताकि एग्जाम हाल में वही टाइमिंग दोहरा सकें।

4. डायग्राम को समझें
किताब में दिए गए सभी डायग्राम को अच्छे से समझें क्योंकि परीक्षा में आंसर के बीच डायग्राम बनाने से सामने वाले को आसानी से समझ आ जाता है। कठिन कॉन्सेप्ट को याद करने के लिए फ्लो चार्ट्स और माइंड मैप्स की मदद लें। सभी यूनिट्स के रिवीजन के बाद टाइम लिमिट के अंदर सैंपर पेपर्स सॉल्व करें।

Riya bawa

Advertising