कुष्ठ रोगियों को मिलेगी सस्ते राशन की सुविधा, SC ने लिया फैसला

Saturday, Jun 22, 2019 - 06:20 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): पंजाब सरकार ने सस्ता राशन योजना के तहत बने हुए कार्डों की वेरिफिकेशन करने के लिए ड्राइव शुरू की है। इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के साथ कुष्ठ रोगियों को भी कवर करने का फैसला किया गया है जिसके लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला दिया गया है। इस बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों को वेरिफिकेशन करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उसके आधार पर लिस्ट में कुष्ठ रोगियों के नाम शामिल करके कार्ड बनाए जा सकते हैं जिसके लिए फूड सप्लाई विभाग द्वारा डिप्टी कमिश्नरों व कंट्रोलरओं को लेटर जारी कर दिया गया है। 

मंत्री आशु ने आटा- दाल स्कीम को बंद करने की अटकलों को किया खारिज
फूड सप्लाई विभाग के हेड ऑफिस दुआरा जारी लेटर में पुराने कार्ड रद्द करने का ज़िक्र करने के आधार पर चल रही आटा- दाल स्कीम को बंद करने की अटकलों को मंत्री भारत भूषण आशु ने खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि सिर्फ गलत ढंग से बने हुए कार्डों की वेरिफिकेशन करने की प्रक्रिया शुरू की गई है जहां तक पुराने बने हुए कार्डों का सवाल है उसके आधार पर गेहूं बांटने का काम शुरू कर दिया गया है। 

 इस तरह होगी कार्डों की वेरिफिकेशन
- राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के नियमों का करना होगा पालन
- कार्ड बनाने या रद्द करने के लिए लागू होगी पुरानी शर्तें
- पटवारी, बी डी पी ओ, नगर निगम के अधिकारियों को 5.7.19 तक पूरा करना होगा काम
- फूड सप्लाई इंस्पेक्टरों को करना होगा सहयोग 
- फूड सप्लाई विभाग को 10 दिन में फाइनल करनी होगी लिस्ट
- 30 जुलाई तक पोर्टल पर अपलोड हो जायेंगे नए कार्ड होल्डरों के नाम
- डी सी व एस डी एम दुआरा की जाएगी 15 फीसदी कार्डों की क्रॉस चेकिंग 

अब तक हुई वेरिफिकेशन में गलत ढंग से बने हुए करीब 4 लाख कार्डों को रद्द किया जा चुका है और ई-पास मशीनों से राशन बांटने की प्रक्रिया में बड़ी संख्या में फर्जी कार्ड धारक सामने आए हैं जिनके नाम लिस्ट में से काटने के लिए बोला गया है जिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पहले से सरल कर दिया गया है। 

Riya bawa

Advertising