एेसे करें केमिस्ट्री के पेपर की तैयारी,आएंगे अच्छे मार्क्स

Sunday, Mar 11, 2018 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्ली : 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरु हो चुकी है,एेसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्य़ान परीक्षाओं पर है ताकि वह अच्छे से पढ़ाई कर सकें और अच्छे नंबर ला पाएं। स्टूडेंट्स परीक्षाओं की तैयारी तो मन लगाकर करते है,लेकिन कुछ सब्जेक्ट्स का नाम सुनकर ही घबरा जाते है। अब 12वीं का अगला एग्जाम केमिस्ट्री है। ज्यादातर स्टूडेंट्स को इस सब्जेक्ट से बहुत डर लगता है, लेकिन अगर आप कुछ इस सब्जेक्ट की तैयारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आसानी से अच्छे नंबर ला सकते है। 

फॉर्मूलों का चार्ट बनाएं 
अगर आप कैलकुलेशन में अच्‍छे हैं और आपको फॉर्मूले अच्‍छे से याद हो जाते हैं तो आप फिजिकल केमिस्‍ट्री में अच्‍छे नंबर ला सकते है। इसके लिए सबसे पहले आप  महत्‍वपूर्ण फॉर्मूलों का एक चार्ट तैयार करें और उन सभी पर प्रश्‍नों की प्रैक्टिस करें। फॉर्मूलों का चार्ट अपनी स्टडी टेबल के सामने लगाएं।

थ्‍योरी पार्ट अच्छे से समझे 
केमिस्‍ट्री में जितना जरूरी फॉर्मूले याद करना है उतना ही जरूरी थ्‍योरी पार्ट को समझना है। परीक्षा से पहले थ्‍योरी पार्ट को भी अच्‍छे से रिवाइज करें। कुछ महत्‍वपूर्ण चैप्‍टर्स जैसे इलेक्‍ट्रो केमिस्‍ट्री, केमिकल काइनेटिक्‍स एंड सॉल्‍यूशंस पर ज्‍यादा ध्‍यान दें। इनके नोट्स तैयार करें। 

इनऑर्गेनिक केमिस्‍ट्री को समझें
केमिस्ट्री का पेपर दो खंडों में बंटा होता है. पहले खंड में फिजिकल और इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री से प्रश्न पूछे जाते हैं। ऑर्गेनिक केमिस्‍ट्री में आप ज्यादा नंबर हासिल कर सकते हैं। बस आप बेसिक कॉसेप्‍ट को समझ लें। साथ ही रीजनिंग प्रश्‍नों की भी प्रैक्टिस लगातार करते रहें।

न्यूमेरिकल्स सवालों को अच्छे से समझे
केमेस्ट्री के पेपर में न्यूमेरिकल्स प्रश्न पूछे जाते हैं। पेपर में इनका सवाल 5 से 9 नंबर का आता है। जिसमें आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं।न्यूमेरिकल्स प्रश्न के सवालों की प्रैक्टिस करने के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें। 

Advertising