करियर में सफल होने के लिए जरुर अपनाएं ये 5 टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 02:47 PM (IST)

नई दिल्ली : हर किसी इंसान का लक्ष्य होता है कि वह जीवन में सफलता पा सकें। हर किसी के लिए सफल होने के मायने अलग हो सकते है। इसके के सब लोग अपने तरीके से मेहनत करके सफलता पाने का प्रयास करते है। लेकिन कई बार आपको सब कुछ मेहनत करने के  बाद भी सफलता  हाथ नहीं लगती। अगर आपके साथ भी एेसा हो रहा है तो आपको अपने जीवन में कुछ नियमों का पालना करने की जरुर करना चाहिए । आइए जानते है जीवन और करियर में सफल होने के लिए जरुरी पांच नियमों के बारे में जिन्हें फॉलो करके आप सफलता पा सकते है।  

किस्मत के भरोसे न रहें 
कई बार लोग अक्सर कहते है कि जो किस्मत में होगा वह मिल ही जाएगा। और ऐसा सोच कर अक्सर लोग किसी चमत्कार के इंतज़ार में सारी जिंदगी निकाल देते है। लेकिन चमत्कार भी उन्ही के जीवन में घटते है जो अपने जीवन में क्या पाना है ये तय कर लेते है उन्हें क्या पाना है। इसलिए पहले से ही ये तय कर ले कि आपको अपने जीवन में क्या पाना है और उसी लक्ष्य को पाने की दिशा में प्रयास करते रहेंआपको वह मिल न जाये। और याद रखिये सब को सब कुछ नहीं मिल सकता अपने लिए आपको क्या चाहिए यह आपको पता होना जरुरी है।

असफलताओं से सबक लीजिए 
जब आपने तय कर लिया कि आपको जीवन में क्या चाहिए , आपको अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित हो जाना चाहिए , लक्ष्य पर ध्यान रखिये और विफलताओं को अहमियत मत दीजिये। कामयाब लोगों के जीवन में विफलता नाम की कोई चीज नहीं होती ,अगर आप सौ बार नाकामयाब होते हैं तो मान लीजिए आपको सौ नए सबक मिल गए। और आप लक्ष्य को चुकने में दुबारा वो गलती नहीं करने वाले। इसलिए हमेशा असफलता मिलने से निराश होने की बजाय गलतियों से सीखे।

ध्यान  हटने न दें 
जीवन में मिलने वाली विफलताएं दरअसल विधाता की तरफ से ली जाने वाली हमारी परीक्षा ही समझिए। हम अपने जीवन में लक्ष्य को पा सकेंगे या नहीं यह हमारी पात्रता पर निर्भर है। हमें अपना ध्यान लक्ष्य पर केंद्रित रख कर आगे बढ़ना चाहिए। मान लीजिए आपको नदी के उस पार जाना है बीच में तूफान आ जाता है तो अगर आपकी नजर लक्ष्य से भटक जाती है तो आप भी भटक सकते है , पर अगर आपकी नजर लक्ष्य पर केंद्रित है तो पानी का तेज बहाव भी आपको रोक नहीं पाएगा , कारण आपकी एकाग्रता है , क्योंकि आपका ध्यान तूफ़ान पर नहीं लक्ष्य पर था।

संभावनाओं को न नकारे 
जीवन संभावनाओं से भरा है आपको जीवन में संभावनाओं को कभी भी नहीं नकारना चाहिए , हो सकता है कल तक आपको जिस काम को करने में दिक्कत आती थी आज वह उतना मुश्किल न लगे आप उसे आसानी से कर सको , ऐसे ही बहुत सारी बातें , हालात , चीजे या लोग हमें पसंद नहीं होते , और यह हमारी कामयाबी की राह में सबसे बड़ा रोड़ा बन जाती है। कामयाब लोगो को अपने जीवन में अनेक किरदार निभाने पड़ते है। उनका व्यक्तित्व नरम लचीला होता है। हमें अपने दिमाग को खुला रखना चाहिए और तथ्यों को कसौटी पर परख कर ही फैसला लेना चाहिए।

खुद के बारें में सोचे
हम सारी जिंदगी खुद को दूसरे के चश्मे से देखते हैं , और कोशिश सभी की यही रहती है कि हम जो नहीं है वो बन जाये और लोग हमें पसंद करें , अपनी ऊर्जा को इन फालतू के कामों पर खर्च करना छोड़िए आप जैसे हैं बहुत अच्छे हैं अपनी अच्छाइयों को पहचानिए , और अगर आपको विश्वास न हो तो आपको जितने भी महान लोगो को जानते है सबके जीवन को देखिये आपको उनमें से कोई भी ऐसा नहीं मिलेगा जिसने महान बनने की कोशिश की हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News