Success Story: ड्राइवर के बेटे ने बिना कोचिंग लिए क्रैक किया UPSC EXAM

Friday, Sep 27, 2019 - 11:47 AM (IST)

नई दिल्ली: हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से एक अंसार अहमद शेख हैं।

अंसार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने वाले सबसे कम उम्र के उम्मीदवार हैं। बता दें कि अंसार अहमद शेख ने पहले अटेंप्ट में साल 2015 में ऑल इंडिया 361वीं रैंक हासिल की।

पारिवारिक जीवन और पढ़ाई
अंसार के पिता ऑटो चलाते थे। महाराष्ट्र के जालना गांव के निवासी अंसार के भाई पेशे से मैकेनिक हैं। परिवार की कमजोर आर्थिक स्थितियों के बावजूद, अंसार ने शुरू से ही पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। उन्होंने पुणे के प्रतिष्ठित कॉलेज से पॉलीटिकल साइंस में B.A किया।

ऐसे की UPSC एग्जाम की तैयारी

-UPSC परीक्षा की तैयारी करते हुए लगातार उन्होंने तीन सालों तक दिन में 12 घंटे काम किया। उन्होंने भारत की सब से प्रतिष्ठित प्रतिस्पर्धी यूपीएससी परीक्षा क्रैक करने के लिए धार्मिक भेदभाव सहित सभी बाधाओं को खारिज कर मिसाल कायम की।

-अंसार एक गरीब रूढ़िवादी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखते है। अंसार की कामयाबी उन गरीब उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा स्रोत बनी जो कट-ऑफ प्रतियोगिता की दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

Riya bawa

Advertising