Success Story: UPSC के Topper ने बताया सक्सेस मंत्र, जानें उनकी सफलता की कहानी

Monday, Oct 14, 2019 - 02:13 PM (IST)

नई दिल्ली: यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। कुछ के सपने साकार हो जाते है तो कुछ उम्मीदवार असफल हो जाते है, एक ऐसी ही कहानी के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने असफलता के बावजूद दृढ़ संकल्प और बार-बार प्रयास कर यूपीपीसीएस-2017 के रिजल्ट में टॉप किया है। 

अमित शुक्ला ने यूपीपीसीएस-2017 की परीक्षा में टॉप कर नौजवानों के लिए एक मिसाल कायम की है। बता दें कि अमित प्रतापगढ़ जिले के कुंडा के मूल निवासी है। उन्होंने इस साल सफलता का स्वाद चखने से पहले तीन प्रयास किए थे। 

पढ़ाई और करियर की शुरुवात 
अमित ने स्कूली पढ़ाई इलाहाबाद के गंगा गुरुकुलम स्कूल से की। 10वीं कक्षा में उन्होंने 81% और 12वीं में 84% नंबर हासिल किए। 2014 में एनआईटी-भोपाल के लिए चुने गए।  वहां से बीटेक (मैकेनिकल) पूरी की, निजी कंपनी में काम किया लेकिन जल्द ही अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए नौकरी छोड़ दी। 

अमित ने सबसे पहले PCS- 2015 में बैठे थे, लेकिन क्वालीफाई नहीं कर पाए थे। 2016 के प्रयास मे उन्हें टैक्स ऑफिसर के रूप में चुना गया था। अमित अपनी उपलब्धि से संतुष्ट नहीं थे, इसके बाद वे लगातार तैयारी में जुटे रहे और 2017 की परीक्षा में टॉप किया। 

ये हैं EXAM TIPS

1. टॉपर करने के बाद अमित ने कहा, किसी भी उम्मीदवार के लिए परीक्षा की तैयारी के दौरान टाइम स्लॉट जैसी कोई चीज नहीं होनी चाहिए। 
2. हर दिन 8 से 10 घंटे की पढ़ाई जैसा कोई जादुई मंत्र नहीं है, असल में कामयाबी के लिए कमिटमेंट और महत्वाकांक्षा मायने रखती है। 

3. अमित तैयारी के दौरान तीन दिन के लिए लक्ष्य निर्धारित करते थे, जिसके बाद आधे दिन क्रिकेट देखते और कॉमिक्स पढ़ते थे। इंजीनियरिंग डिग्री पूरी करने के बावजूद भी उन्होंने पीसीएस के लिए सोशल वर्क और भूगोल को बतौर विषय चुना। 

4. कैंडीडेट को लगातार तैयारी का आत्मनिरीक्षण करना चाहिए, फिर उसी के अनुसार सुधारात्मक कदम उठाने चाहिए। 
5. उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए एजुकेशनल वेबसाइट्स के साथ आधिकारिक सरकारी वेबसाइट्स पर भी भरोसा करना चाहिए.

Riya bawa

Advertising