दिल को चुभी एक बात और बदल गई पूरी जिंदगी...जानिए प्रियंका के IAS बनने की कहानी

punjabkesari.in Friday, Jul 10, 2020 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्ली- कहते हैं सपनों में अगर दम हो और हौसलों मे उड़ान तो मंजिल दूर नहीं। दिल में कुछ ऐसा कर गुजरने की चाहत लिए जिसकी वजह से दुनिया आपको सलाम करे अक्सर इतना आसान नहीं होता लेकिन राहें जितनी भी मुश्किल भरी क्यों न हो सच्ची लगन और जज्बे के साथ कुछ भी नामुमकिन नहीं है। कुछ ऐसी ही कहानी है छत्तीसगढ़ की आईएएस अफसर प्रियंका शुक्ला की, जिसने दूसरे ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है।

जानें कौन सा पल जिसने बदली प्रियंका की पूरी जिंदगी 

PunjabKesari

MBBS डॉक्टर के साथ कविताएं, डांस का है शौक
प्रियंका शुक्ला एमबीबीएस डॉक्टर रह चुकीं हैं। प्रियंका शुक्ला जो न केवल कविताएं लिखतीं हैं, बल्कि डांस में भी करती हैं। बता दें कि प्रियंका अच्छी सिंगर और पेंटर हैं। 

2009 में हासिल की एमबीबीएस की डिग्री
2009 में प्रियंका शुक्ला ने एमबीबीएस की डिग्री हासिल की थी। ये डिग्री उन्हें लखनऊ स्थित केजीएमयू से मिली। डिग्री मिलने के बाद प्रियंका लखनऊ में ही प्रैक्टिस करने लगीं।

IAS Success Story Priyanka Shukla

प्रैक्टिस के दौरान वह लखनऊ में झुग्गी-झोपडियों में चेकअप करने के लिए गईं। उन्होंने देखा कि वहां एक महिला बच्चों को गंदा पानी पिला रही है। प्रियंका ने उस औरत से पूछा कि गंदा पानी क्यों पी रही हो- बस फिर क्या था, महिला ने तपाक से जवाब दिया, 'तुम कोई कलेक्टर हो क्या?'

औरत की बात से फिर आईएएस बनने की ठानी
प्रियंका का कहना है कि उस दिन उस औरत के शब्द भीतर तक चुभ गए। उसी दिन से ठान लिया कि अब आईएएस ही बनना है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रियंका UPSC की तैयारियों में जुट गईं। सबसे खास बात है कि दूसरे ही प्रयास में उन्हें सफलता भी मिल गई।

PunjabKesari

राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार से नवाजा
प्रियंका शुक्ला साक्षरता के क्षेत्र में अच्छे काम के लिए राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। प्रियंका को जनगणना 2011 के दौरान बेहतरीन काम के लिए सेंसस सिल्वर मेडल भी मिल चुका है ये पुरस्कार उन्हें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News