GAIL से IAS बने इस शख्स ने बताई अपनी SECRET रणनीति

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्ली: हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए सफलता हासिल करता है। बता दें कि यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। आज एक ऐसी ही सक्सेस स्टोरी की बात करने जा रहे है जिसने कड़ी मेहनत के दम पर यूपीएससी की परीक्षा में साल 2017 में 70वीं रैंक हासिल की। 

Image result for upsc exam punjab kesari

आईएएस आशुतोष द्विवेदी ने यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल कर देश का नाम रोशन किया है। आईएएस अफसर बनने की चाहत में उन्होंने गेल की नौकरी छोड़कर कर यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की। आशुतोष का कहना है कि यूनियन पब्लिक सर्विस के सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी करना तपस्या जैसा है, इसके लिए पूरी लगन और ईमानदारी से समय दिया जाए तो सफल होते हैं। 

Image result for IAS OFFICER

ऐसा रहा IAS बनने का सफर 

-IAS बनने का फैसला आशुतोष ने अपने बड़े भाई का ख्वाब पूरा करने के लिए लिया। बता दें कि आशुतोष  2017 में आईएएस के लिए चुने गए। आशुतोष इस सफलता का श्रेय पत्नी प्रज्ञा को भी देते हैं। 2017 में एग्जाम से लगभग 15 दिन पहले वे बीमार थे, करीब दस दिनों तक बिस्तर पर रहे लेकिन उन्होंने ने धैर्य बनाया रखा और आज IAS अफसर बनने का सपना पूरा किया। 

-आशुतोष भी एग्जाम से 15 दिन पहले के वक्त को ज़ाया करने का जोखिम नहीं उठा सकते थे, और पढ़ भी नहीं पा रहे थे। उन दिनों पत्नी प्रज्ञा ने नोट्स पढ़कर सुनाए जिससे उन्होंने करंट अफेयर्स का बड़ा हिस्सा तैयार किया। 

इन ट्रिक्स से जानें कैसे करें तैयारी 

1. एग्जाम की रणनीति में किताबों का अहम रोल होता है, आपने तैयारी के लिए कौन सी किताबें पढ़ी, ये बेहद मायने रखता है। आशुतोष ने तैयारी के लिए कुछ किताबें के नाम भी शेयर किए हैं। 

Image result for upsc exam punjab kesari

2. इतिहास के लिए बिपिन चंद्र की ‘इंडियन स्ट्रगल फॉर इंडिपिडेंस’पढ़ें. एथिक्स के लिए वो महात्मा गांधी की ‘सत्य के साथ मेरे प्रयोग’। लाइट रीडिंग के लिए श्री लाल शुक्ल के लिखे व्यंगात्मक हिंदी उपन्यास पढ़ें। 

3. उम्‍मीदवारों को इस बात का भी ध्‍यान रखना होगा कि उनकी क्‍या कमजोरी है और उनकी स्‍ट्रेंथ क्‍या है।  इसके आधार पर ही उनको परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News