दिल्‍ली के दीपांशु ने कर दिखाया कमाल, ऑल इंडिया में हासिल किया पहला रैंक

Friday, Aug 09, 2019 - 01:38 PM (IST)

नई दिल्ली: हर वर्ष आयोजित की जाने वाली JEE मेन परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास करने का सपना संजोते हैं। हर साल लाखों की संख्‍या में स्‍टूडेंट्स इस एग्‍जाम में बैठते हैं और चुनिंदा लोगों को ही इसमें कामयाबी मिल पाती है। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिन्‍होंने JEE Main Exam 2016 में ऑल इंंड‍िया पहला रैंक हासिल की है। 

बता दें कि दीपांशु जिंदल दिल्‍ली के रहने वाले है। दीपांशु जिंदल ने मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष करके बड़ी सफलता हासिल की है। दीपांशु जिंदल की कहानी मुश्किलों से जूझते नौजवानों के लिए एक प्रेरणा है। 

परिवार ने दिया पूरा साथ
दीपांंशु ने बताया कि इतनी बड़ी कामयाबी में मेरे पूरे परिवार ने खूब मेहनत की और साथ दिया। मेरी बहन सिर्फ इसलिए कभी टीवी नहीं देखती थी कि कहीं मैं डिस्‍टर्ब न हो जाऊं, मेरे घर में टीवी नहीं खुलता था। 

दीपांशु ने दिए JEE Exam की तैयारी करने के Tips
एग्जाम में अच्छा रैंक हासिल करने के लिए दीपांशु ने बहुत से Tips दिए जिसकी मदद से आप आसानी से एग्जाम की तैयारी कर सकते है। पढ़ाई के शेड्यूल के बारे में बताए तो वह स्‍कूल में हमेशा रेग्‍लयूर रहे। उन्होंने क्‍लासेज कभी भी बंक नहीं की इसके बाद लगभग चार घंटे कोचिंग क्‍लासेज में बिताते थे। घर पर कुछ देर आराम करने के बाद फिर मैं स्‍कूल और कोचिंग में पढ़ाई गई चीजों को रिवाइज करता था। 

-एग्‍जाम की तैयारी के दौरान सभी विषय को गहराई से समझना सबसे ज्यादा जरुरी है। उनका कहना है कि वह खास तरह के प्रश्‍नों पर फोकस्‍ड नहीं रखते थे बल्‍कि हर तरह के सवालों को समझते थे। 

-परीक्षा में जब कुछ समय शेष रह गया तब पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने में अधिक समय बिताना शुरू कर दिया। इसके साथ ही बहुत कॉन्‍फिडेंस मिला। 

-दीपांशु का कहना है कि सेल्फ स्टडी के बिना सफलता पाना मुश्‍किल होता है, क्‍योंकि चाहें आप कितनी भी कोचिंग कर लें उससे तब कोई लाभ नहीं मिलेगा जब तक कि आप खुद की पढ़ाई के लिए वक्त नहीं निकालते हैं। इसलिेए सेल्फ स्टडी करना बहुत जरुरी है। 

Riya bawa

Advertising