Success Story: 7वीं का छात्र बना डेटा साइंट‍िस्‍ट, सोशल मीड‍िया पर हुआ Viral

Tuesday, Nov 26, 2019 - 04:12 PM (IST)

नई दिल्ली: हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से एक सिद्धार्थ श्रीवास्तव पिल्ली हैं ।

यह सफलता की कहानी एक 12 साल के छात्र की है, जो हैदराबाद में एक सॉफ्टवेयर कंपनी में डेटा साइंटिस्ट के तौर पर काम करता है। इसके बाद से ही यह बच्चा चर्चा का विषय बना हुआ है। बता दें, सिद्धार्थ श्रीवास्तव पिल्ली सातवीं कक्षा के छात्र हैं और श्री चैतन्य स्कूल से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। उन्हें हैदराबाद की सॉफ्टवेयर कंपनी मॉन्टेनके स्मार्ट बिजनेस सॉल्यूशंस ने डाटा साइंटिस्ट की पोजिशन पर रखा है।  

सूत्रों के मुताबिक सिद्धार्थ ने कहा, ''मैं 12 साल का हूं और मॉन्टेनके स्मार्ट सॉफ्टवेयर कंपनी में डाटा साइंटिस्ट का काम कर रहा हूं. मैं श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल में 7वी कक्षा में पढ़ता हूं और इस सॉफ्टवेयर कंपनी का हिस्सा बनने के लिए मेरी सबसे बड़ी इंस्पीरेशन तन्मय बक्‍शी हैं. उन्होंने गूगल में काफी छोटी उम्र में काम करना शुरू कर दिया था और वह दुनिया को यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस क्रांति कितनी खूबसूरत है''. 

साइंटेस्ट बनने का श्रेय सिद्धार्थ ने अपने पिता को दिया

सिद्धार्थ ने अपने प‍िता का शुक्र‍िया करते हुए कहा कि उनकी वजह से ही बहुत कम उम्र में स‍िद्धार्थ की कोड‍िंग में द‍िलचस्‍पी बढ़ी। उन्‍होंने कहा क‍ि जिस व्यक्ति ने मुझे कम उम्र में नौकरी पाने में बहुत मदद की वह मेरे पिता हैं, जो मुझे अलग-अलग आत्मकथाएंं दिखाते थे और कोडिंग सिखाते थे मैं आज जो भी हूं, वह उनकी वजह से ही हूं। 

Riya bawa

Advertising