Success Story 2019: हर महिला के लिए रोल मॉडल हैं ये OFFICER

Saturday, Aug 17, 2019 - 01:01 PM (IST)

नई दिल्ली: बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से हैं दो जांबाज महिला IAS और IPS ऑफिसर। बता दें कि जम्मू और कश्मीर के पुनर्गठन के बाद, अब राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया है।

राज्‍य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के दौरान क्षेत्र में कई अधिकारियों की पोस्‍ट‍िंग की गई, इसमें दो महिला अधिकारी डॉ. सैयद सेहरिश असगर और पीके नित्‍या भी शामिल हैं। इस पोस्‍ट‍िंग से कुछ दिनों पहले, दोनों को श्रीनगर के हालात काबू करने और आम लोगों की मदद के लिये भेजा गया था। 

जानिए डॉ. सैयद सेहरिश असगर की कहानी
-केंद्र शासित राज्‍य बनाने से पहले IAS अधिकारी डॉ. सैयद सेहरिश असगर को सिर्फ चार दिनों के लिये श्रीनगर में डायरेक्‍टर ऑफ इंफॉर्मेशन के रूप में तैनात किया गया था। असगर, कश्‍मीर के लोगों को उनके अपनों से मिलाने में और डॉक्‍टर सुविधा पहुंचाने में मदद कर रही थीं।  

डॉक्‍टर की प्रैक्‍ट‍िस छोड़कर दी UPSC परीक्षा
असगर जम्‍मू में पहले डॉक्‍टर थीं और डॉक्‍टर की प्रैक्‍ट‍िस छोड़कर उन्‍होंने UPSC परीक्षा दी। साल 2013 में वह आईएएस अधिकारी बन गईं। मीडिया से बात करते हुए उन्‍होंने बताया कि उनके पति भी पुलवामा जिले में ही कमिश्‍नर के पद पर हैं।

IAS अधिकारी बनना था सपना
अगसर का कहना है कि वह हमेशा से IAS अधिकारी बनना चाहती थी और महिलाओं के लिये रोल मॉडल के रूप में खुद को स्‍थापित करना चाहती थीं।अगसर का मानना है कि जो हालात हैं, उसके कारण बहुत सी महिलाएं इस दिशा में सोच ही नहीं पाती। उनका मानना है कि जो उन्हें पद या जिम्‍मेदारी मिली,  उन्होने हमेशा यह कोशिश की कि लड़कियों पर इसका असर हो, उन्‍हें भी यह लगे कि वह भी आगे बढ़ सकती हैं और समाज के लिये कुछ अच्‍छा व सकारात्‍मक कर सकती हैं।

जानें दूसरी महिला अधिकारी IPS पीके नित्‍या
श्रीनगर में पोस्‍ट‍िंग पाने वाली दूसरी महिला अधिकारी IPS पीके नित्‍या हैं। पीके नित्‍या को राम मुशी बाग और हर्वन डागची गांव के बीच 40 किलोमीटर के क्षेत्र पर नजर रखने की जिम्‍मेदारी दी गई थी। इस 40 किलोमीटर में डल झील का क्षेत्र, गर्वनर का घर और तमाम VIPs का आना-जाना होता है।

नित्‍या छत्‍तीसगढ़ की रहने वाली हैं और ट्रेंड केमिकल इंजीयर हैं। बीटेक डिग्री लेने वाली पीके नित्‍या एक सीमेंट कंपनी में मैनेजर पद पर भी काम कर चुकी हैं। कश्मीर में असगर और नित्या के अलावा, अन्य सभी महिला नौकरशाह या तो जम्मू क्षेत्र या लद्दाख में तैनात हैं।

Riya bawa

Advertising