कुछ ऐसा था भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट लेफ्टिनेंट शिवांगी का सफर

Saturday, Nov 23, 2019 - 01:17 PM (IST)

नई दिल्ली: देश के लोगों के लिए खुशखबरी की बात है कि भारतीय नौसेना में पहली महिला पायलेट जल्द ही जॉइन करने वाली हैं। बता दें कि लेफ्टिनेंट शिवांगी 2 दिसंबर को पहली महिला पायलेट के रूप में ज्वाइन करेंगी। शिवांगी कोच्चि में ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल होंगी, वे दो दिसंबर को फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमान उड़ाएंगी।

ये सर्विलांस विमान कम दूरी के समुद्री मिशन पर भेजे जाते हैं- इसमें एडवांस सर्विलांस राडार, इलेक्ट्रॉनिक सेंसर और नेटवर्किंग जैसे कई उपकरण मौजूद होते हैं, उनकी ट्रेनिंग दक्षिणी कमान में चल रही है. वह कोच्चि में ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल होंगी। 

जानें महिला पायलेट शिवांगी के बारे में 
महिला पायलेट शिवांगी की बता करें तो वह बिहार के मुजफ्फरपुर से हैं। उन्होंने ने 12वीं तक की पढ़ाई डीएवी से की, फिर सिक्किम मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया है। 

शिवांगी को 27 एनओसी कोर्स के तहत एसएसी (पायलट) के तौर पर शामिल किया गया था,पिछले साल जून में वाइस एडमिरल ए. के. चावला ने औपचारिक तौर पर नौसेना का हिस्सा बनाया था। 

गौरतलब है कि इस साल भावना कांत भारतीय वायुसेना की पहली महिला पायलट बनी थीं, उन्होंने सभी प्रशिक्षण क्वालीफाई किए थे। भावना के अलावा मोहना सिंह और अवनी चतुर्वेदी भी फाइटर पायलट बनी थीं। 

Riya bawa

Advertising