विदेश में पढ़ना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

Tuesday, Jul 25, 2017 - 02:19 PM (IST)

नई दिल्ली : आज कल युवाओं में पढ़ाई के लिए विदेश जाना एक ट्रेड बन चुका है। हर कोई स्कूली शिक्षा खत्म करना के बाद आगे पढ़ाई के लिए विदेश  जाना चाहता है। एजुकेशन के लिए विदेश जाना एक ट्रेंड बन चुका है। अगर देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है। लेकिन  कई बार हर दूसरों लोगों की तरह पढ़ाई के लिए विदेश तो चले जाते है लेकिन वहां के नियम और कानूनों के बारे में ठीक से नहीं जानते और ना ही कानूनों को समझते है । इस कारण विदेश जाकर रहने और पढ़ने में बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी विदेश जा कर पढ़ना चाहते है तो इन बातों का ध्यान जरुर रखें। 

अधिकतर स्टूडेंट्स  विदेश में एडमिशन लेने के लिए तैयारी बहुत देर से शुरू करते हैं, तब तक अधिकतर  स्कॉलरशिप और जॉब अॉप्च्यूनीटि निकल चुकी होती हैं। इसलिए जरुरी है कि विदेश जाने की प्लानिंग 9वीं क्लास से ही शुरू कर दें ताकि आपको हर देश और हर यूनीवर्सिटी का  ठीक से अध्ययन करने का मौका मिल सके। इंटरनेट पर भी विदेशी यूनीवर्सिटीज से  से सम्बंधित ख़बरों पर नजर बनाए रखें और स्कॉलशिप अॉफर भी सर्च करते रहें।  

बैचलर डिग्री में एडमिशन के लिए 9वीं से लेकर 12वीं तक के सभी प्रमाण पत्रों की  जरुरत होती है। अपनी मार्कशीट्स,  जन्म सार्टीफिकेट के इलावा अगर कोई स्कॉलरशइप के लिए क्वालिफाई की है तो उन सभी दस्तावेजों को संभाल कर रखें। 

कभी भी एेजटों के चक्कर में न पड़ें। विदेशी शिक्षा और  Study Abroad Consultancy के नाम पर बहुत से लोग स्टूडेंट्स  को ठगने का काम करते हैं। यदि आप किसी सलाहकार के जरिए वीजा या पार्सपोट का आवेदन कर रहे हैं तो उस देश की एबेंसी  से वहां के नियम-कायदों की ठीक से जानकारी ले लें। इसके लिए आप एबेंसी   की वेबासइट पर जाकर वहां के नियमों को पढ़ सकते हैं और ई- मेल  के माध्यम से अपने  दस्तावेजों के  बारे में चल रहे प्रोसेस के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

अधिकतर देशों में स्टडी वीजा के लिए कुछ टेस्ट जैसे कि GRE, GMAT, SAT, TOEFL, IELTS इत्यादि क्लियर करने जरुरी होते हैं। जब आप स्टडी वीजा के लिए आवेदन करें तो ध्यान रहे कि आपके टेस्ट के रिजल्ट से सम्बन्धित दस्तावेज आपके पास हों।

कभी भी सिर्फ विदेश जाने की इच्छा में ऐसे कोर्स का चयन न करें जो कि आपकी रूचि से अलग है या जिसमें करियर की सम्भावना कम हो। अप्लाई करने से पहले कोर्स के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें।

कई यूनिवर्सिटीज Dual-degree को मान्यता देती हैं, यदि आप एक साथ दो कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आप  इंटरनेट पर विदेशी यूनीवर्सिटीज की list में कोर्स और उसकी वैधता से जुड़े नियम पढ़ सकते हैं।

यदि पढाई के साथ-साथ विदेश में पार्ट टाइम जॉब करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले उस देश की एजुकेशन पॉलिसी और जॉब पॉलिसी दोनों पर ठीक से रिसर्च कर लें। किसी नियम की उल्लंघना करने पर आप पर भारी-भरकम जुर्माना लग सकता है।

Advertising