अब बच्चों को क्लास रूम में सिखाया जाएगा योग

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 03:20 PM (IST)

नई दिल्ली:  यूपी सरकार योग को अनिवार्य बनाने की तैयारी में लग गई है। शिक्षा विभाग ने योग को अनिवार्य विषय बनाने का फैसला किया है। इसके लिए प्रदेश सरकार पहले चरण में एक लाख योगा टीचरों की भर्ती करेगा। बीजेपी के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र मेथानी का कहना है कि वो कई बार मुख्यमंत्री से इस संबंध में मिले ताकि योग को अनिवार्य किया जाए और अब सीएम खुद इसे फैसले के साथ आगे आएं है तो ये एक सराहनीय कदम है। 

सुरेंद्र मेथानी के मुताबिक बीजेपी पिछले काफी वक्त से इस प्रयास में थी। साथ ही उत्तर प्रदेश योगस एसोसिऐशन योग को अनिवार्य करने की मांग कर रहे थे। इस खबर के बाद उन सभी में खुशी की लहर उठी है। सभी कार्यकर्ताओं ने मिठाई बांटी। वहीं मेथानी का कहना है कि 'सरकार ने जीवन में योग के महत्व को जन-जन तक पहुंचाकर लाभ दिलाने के लिए बहुत ही अच्छा निर्णय दिया है। सरकार एक लाख योग टीचरों की भर्ती करेगी जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा। 


बता दें यूपी सरकार पहले भी योग को लेकर ऐसी कई प्रयास कर चुकी है। वहीं भाजपा 2014 में सत्ता में आने के बाद से ही योग को दुनियाभर में प्रसारित करने के लिए कोशिशे करने लगी। 21 जून को पूरी दुनिया में अंतराष्ट्रिय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। देश में भाजपा के छोटे से लेकर बड़ा कार्यकर्ता योग दिवस के मौके पर योग करता नजर आता है। खुद प्रधामनंत्री भी योग को बढ़ावा देने के लिए खुद योग करते नजर आते हैं। हाल ही में उन्होंने खुद अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर एक वीडियो ट्विटर पर डाली जिसके बाद से योग इसको लेकर पक्ष और विपक्ष दोनों में ही चर्चा हो रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News