सावधान! अब स्टूडेंट तैयार करेंगे टीजर का रिपोर्ट कार्ड

Saturday, Apr 14, 2018 - 02:22 PM (IST)

नई दिल्ली: पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि अब शिक्षकों का रिपोर्ट कार्ड बनेगा। जी हां, सही पढ़ रहे हैं आप। इसमें वह शिक्षक ही पास होंगे जो क्लास में मौजूद रहेंगे और ठीक तरह से पढ़ाएंगे।

इस कदम की पहल बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय ने की है। इसमें विद्यार्थियों के लिए फीडबैक पोर्टल तैयार किया गया है। इस फीडबैक पोर्टल के माध्यम से विवि के विभिन्न कोर्सों के विद्यार्थियों से शिक्षकों का फीडबैक लिया जाएगा। इस पोर्टल पर एक फॉर्म होगा जिसमें विभिन्न पैरामीटर पर उनकी रैंकिंग करेंगे। इस फीडबैक में जिनकी रैंकिंग लगातार खराब होगी उन पर कार्रवाई होगी। खास बाच य़ह है कि पोर्टल पर विद्यार्थियों की पहचान गुप्त रखी जाएगी। फॉर्म सबमिट होने के बाद विद्यार्थी की पर्सनल डीटेल हाइड कर दी जाएगी और उसकी रेटिंग ही आगे जाएगी।

 
विवि स्तर पर इस पोर्टल को तैयार करने की जिम्मेदारी आईटी के डीन प्रो आरए खान को दी गई है। उन्होंने बताया कि यह पोर्टल तैयार हो गया है। जल्द ही वेबसाइट पर उसे ऑनलाइन कर दिया जाएगा। ऐसे में जानबूझ कर भी अगर कुछ छात्र किसी शिक्षक के खिलाफ गलत रिपोर्ट करेंगे तो उसे नुकसान नहीं होगा क्योंकि डीन पहले उसका रिव्यू करेंगे। 


प्रो. खान ने बताया कि इस फॉर्म में लगभग 14 पाइंट शामिल किए हैं। इसमें क्लास में कितना आते हैं, मोड ऑफ टीचिंग, क्वॉलिटी ऑफ टीचिंग, व्यवहार, टीचिंग टेक्निक समेत अन्य पाइंट शामिल हैं। हर पाइंट के आगे, एक्सिलेट, वेरी गुड, गुड, ऐवरेज और पुअर का विकल्प होगा। बस इसे ही विद्यार्थियों को टिक करना होगा।
 

Punjab Kesari

Advertising