विद्यार्थियों को औद्योगिक प्रतिष्ठानों का भ्रमण कराएं: आनंदीबेन

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2019 - 02:08 PM (IST)

भोपाल :  मध्यप्रदेश की राज्यपाल  आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि नेतृत्व विकास शिविर के दौरान छात्र-छात्राओं को औद्योगिक प्रतिष्ठानों का भ्रमण भी कराया जाये। शिविर में सांस्कृतिक और व्यक्तित्व विकास की गतिविधियाँ शामिल की जायें। राजभवन में कार्यक्रमों का संचालन प्रतिभागी बच्चों से ही करवाया जाये।  श्रीमती पटेल आज यहा नेतृत्व विकास शिविर को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने शिविर में प्रतिभागी बच्चों से कहा कि यात्रा के दौरान प्राप्त अनुभवों को परिवारजनों, मित्रों और विद्यालय में साझा करें। 

उन्होंने कहा कि बचपन में कई बार गलतियाँ होती हैं किन्तु जानकारी मिलने पर गलती दोबारा नहीं होना चाहिए। इसके लिए नियमित रूप से डायरी लिखना चाहिए। डायरी में दर्शनीय स्थलों के विषय में जानकारी के साथ ही देश में हो रहे बदलाव और विकास के संबंध में अपने विचार भी लिखें। यात्रा का रूट मैप बनाएं। इससे यात्रा में मिलने वाले स्थलों आदि की तथ्यात्मक जानकारिया प्राप्त होंगी। उन्होंने शिविर की सराहना करते हुए कहा कि शिविर में शामिल बच्चों के लिए संबंधित विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित करवायें, जिसमें ये बच्चे अन्य छात्र-छात्राओं से अपने अनुभव साझा कर सकें। यात्रा के फोटो भी स्कूल में प्रदर्शित किये जायें। इससे अन्य बच्चों को प्रोत्साहन मिलेगा।

उन्होंने कहा कि बच्चों को जिम्मेदारीपूर्ण उत्तरदायित्व भी सौंपे जायें। इससे उन्हें भविष्य की जिम्मेदारियों का बेहतर ढंग से निवर्हन करने का अनुभव मिलेगा। उन्होंने तीन-तीन छात्र-छात्राओं को टेबलेट प्रदान किए। बच्चों की डायरी का अवलोकन कर उनका उत्साहवर्धन किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News