सरकारी स्कूलों के छात्र पढ़ेंगे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

Monday, Jan 14, 2019 - 05:09 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छात्रों को कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इस पाठ्यक्रम को सरकार टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस के साथ मिलकर शुरू करेगी। इसके तहत आठवीं से लेकर बारहवी कक्षा के छात्रों को कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में बताया जाएगा। फिलहाल, यह पाठ्यक्रम दिल्ली सरकार के सिर्फ 184 सरकारी स्कूलों में चलाया जाएगा। शिक्षा निदेशालय की अधिकारी के अनुसार आठवीं, नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों को लॉन्च पैड प्रोग्राम के बारे में पढ़ाया जाएगा।  वहीं ग्याहरवी और बारहवीं कक्षा के छात्रों को इन्साइट प्रोग्राम के बारे में बताया जाएगा। इन दोनों पाठ्यक्रम के तहत छात्रों को कंप्यूटर साइंस, इन्फॉर्मेशन प्रैक्टिस और पीएफसी के आधार पर वेब डिजाइनिंग के बारे में पढ़ाया जाएगा साथ ही छात्र पाठ्यक्रम से जुड़े सवाल विशेषज्ञों से ऑनलाइन पूछ सकेंगे। 

 सी++ भाषा का दिया जाएगा ज्ञान 
आठवीं से लेकर दसवी कक्षा के छात्रों को प्रोग्रामिंग तर्क और सॉफ्टवेयर के बुनियादी ज्ञान को लॉन्च पैड प्रोग्राम के तहत बताया जाएगा। पाठ्यक्रम इंटरएक्टिव लर्निंग और सेल्फ लेयर्रिंग टूल आधारित होगा। पाठ्यक्रम पर आधारित सी ++ भाषा की सभी बुनियादी अवधारणाओं के बारे में  पढ़ाया जाएगा।

इनसाइट के जरिए एडवांस जानकारी दी जाएगी
11वी और 12वीं कक्षा के छात्रों को इनसाइट के जरिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की एडवांस जानकारी दी जाएगी। प्रौद्योगिकी के बाजार के आधार पर इनका पाठ्यक्रम अपडेट किया जाएगा। यह पाठ्यक्रम एक वेब पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे। इसे पढऩे के लिए सिर्फ छात्रों को इंटरनेट की जरूरत होगी। पाठ्यक्रम के माध्यम से छात्रों को कंप्यूटर से संबंधित सॉफ्टवेयर के बारे में ज्ञान दिया जाएगा। 

bharti

Advertising