CoronaVirus- सरकारी स्कूलों में 9वीं और 11वीं के छात्र बिना परीक्षा के होंगे प्रमोट

Wednesday, May 20, 2020 - 12:36 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते बहुत से स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने का बड़ा फैसला किया है। इसी कड़ी में अब शिक्षा निदेशालय भी सरकारी स्कूलों में 9वीं और 11वीं के छात्रों को भी पदोन्नत करने की तैयारी में है। बता दें कि शिक्षा निदेशालय पहले नर्सरी से 8वीं तक के बच्चों को पदोन्नत कर चुका है। 

इन दोनों कक्षाओं के छात्रों को पदोन्नत करने के लिए शिक्षा निदेशालय ने एक पदोन्नत नियमावली तैयार की है, जिसके अनुसार इन दोनों कक्षाओं के बच्चों के परिणाम की गणना और ऑनलाइन परीक्षा परिणाम जारी होगा। अब इन परीक्षाओं का आयोजन दोबारा नहीं कराया जाएगा। इस योजना के तहत निदेशालय सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, एनडीएमसी स्कूलों की 9वीं और 11वीं कक्षा के बच्चों को योजना के तहत अगली कक्षा में प्रवेश मिलेगा।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के चलते इन कक्षाओं के कई विषयों की वार्षिक परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई थी। वहीं अब निदेशालय का मानना है कि बची हुई परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकती। ऐसे में निदेशालय ने 9वीं और 11वीं कक्षा के बच्चों को प्रोन्नत करने का फैसला करते हुए योजना तैयार की है।

Riya bawa

Advertising