इन स्टूडेंट्स ने ठुकराए 1 लाख डॉलर के ऑफर, पढ़ें

Saturday, Dec 10, 2016 - 09:45 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली आईआईटी में पिछले एक हफ्ते में 20 से ज्यादा स्टूडेंट्स को 1 लाख यूएस डॉलर से ऊपर सैलरी ऑफर हुई है। हालांकि, इनमें से कुछ स्टूडेंट्स ने पिछले साल की तरह ही डॉमेस्टिक कंपनियों को चुना है। जानकारी के मुताबिक आईआईटी में ऐवरेज पैकेज पिछले साल जैसा ही है कंपनियों की संख्या कुछ बढ़ी है। अब तक 70% स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट कोर जॉब के लिए हुआ है। ज्यादा इंफर्मेशन टेक्नॉलजी सहित कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग, मैथमैटिक्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि आईआईटी में आने वाले दिनों में 270 कंपनियां 400 से ज्यादा ऑफर्स के साथ पहुंच रही हैं। पिछले एक हफ्ते में अब तक स्टूडेंट्स को 500 ऑफर्स मिल चुके हैं। इनमें 20 से ज्यादा स्टूडेंट्स को हाई इंटरनैशनल पैकेज मिले हैं। आईआईटी के प्लेसमेंट ऐंड ट्रेनिंग सेल के अधिकारियों के अनुसार, इन स्टूडेंट्स को इंटरनैशनल कंपनियों ने 1 लाख यूएस डॉलर से ऊपर की सैलरी का ऑफर दिया है, लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ने इनकी बजाए घरेलू कंपनियों के ऑफर को चुना है।

वहीं दूसरी ओर आईआईटी दिल्ली में पिछले साल भी यह ट्रेंड देखा गया था। कई टेक्नॉलजी कंपनियों ने 100,000 डॉलर सालाना का ऑफर स्टूडेंट्स को दिया था, लेकिन कई ने इन्हें ठुकरा दिया था। ये जॉब प्रोफाइल खासतौर पर यूएस के लिए थे। इंटरनैशनल ऑफर्स उन कोर कंपनियों की वजह से भी मना किए गए हैं, जो भारत में ही प्लेसमेंट के साथ अच्छे ऐवरेज पैकेज के साथ स्टूडेंट्स को चुन रही हैं।

अब तक कैंपस में सबसे ज्यादा जॉब ऑफर कोर टेक्निकल फील्ड में मिले हैं। प्लेसमेंट ड्राइव में जिन स्टूडेंट्स को अब तक ऑफर मिले हैं, उनमें 39% स्टूडेंट्स कोर इंजिनियरिंग में टेक्निकल प्रोफाइल के स्टूडेंट्स हैं। इसके बाद 37% ऑफर इंफर्मेशन टेक्नॉलजी के स्टूडेंट्स को मिले हैं। फाइनेंस में 13%, ऐनालिटिक्स में 9% और कंसल्टिंग फील्ड में 8% प्लेसमेंट ऑफर्स शामिल हैं। प्लेसमेंट एंड ट्रेनिंग सेल की प्लेसमेंट एंड ट्रेनिंग सेल की इंडस्ट्रियल जनसंपर्क अधिकारी अनिश्या मदान बताती हैं, पिछले साल के मुकाबले कोर कंपनियां और उनके ऑफर्स बढ़े हैं।

आईआईटी दिल्ली में इस बार प्लेसमेंट के लिए कम स्टार्टअप कंपनियां पहुंची हैं। 20 दिसंबर तक पहले फेज के बाद प्लेसमेंट का दूसरा फेज जनवरी के पहले हफ्ते से शुरू होगा और यह मई तक चलेगा। इंस्टिट्यूट के प्लेसमेंट ऐंड ट्रेनिंग सेल ने स्टूडेंट्स के लिए दिसंबर से पहले प्लसेमेंट की तैयारी के लिए ट्रेनिंग सेशन और 25 मॉक प्लेसमेंट टेस्ट भी रखे थे।

Advertising