खुशखबरी: बिहार में बिना परीक्षा के पास होंगे कक्षा 1 लेकर कक्षा 8 तक के छात्र, शिक्षा विभाग ने किया

Saturday, Feb 20, 2021 - 01:19 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: बिहार में पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बिहार स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों को बिना परीक्षा दिए बगैर ही अगली कक्षाओं में बिठाने का फैसला लिया है। शिक्षा विभाग ने इसे लेकर सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए है। कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद होने के चलते बच्चों की पढ़ाई को काफी नुकसान हुआ, जिसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है।


शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला
शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने बताया कि सरकार ने विद्यार्थियों के शैक्षणिक नुकसान की भरपाई के लिए तीन महीने तक कक्षाओं की व्यवस्था करने का फैसला लिया है। छात्र इन तीन महीनों में वर्तमान पाठ्यक्रम के मूलभूत विषयों को सीखेंगे। विषयों की योजना ऐसी बनाई गई है ताकि छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने से पहले उनका बेस मजबूत और स्पष्ट हो जाए। इन कक्षाओं से उन बच्चों को ज्यादा फायदा होगा जो किन्हीं वजहों के चलते ऑनलाइन क्लासेस नहीं कर सके थे।


मार्च के मध्य से स्पेशल क्लासेस शुरू
राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं में पढ़ने वाले 1.6 करोड़ छात्रों के लिए मार्च के मध्य से स्पेशल क्लासेस शुरू हो सकती हैं। फिलहाल अभी बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं चल रही हैं, जो 24 फरवरी को समाप्त होंगी। इससे पहले बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं सम्पन्न हों चुकी हैं। गौरतलब है कि राज्य में 9वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 26 फरवरी से लेकर 3 मार्च तक किया जाएगा। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं की बात करें तो यह परीक्षाएं 4 मार्च से शुरू होंगी।

rajesh kumar

Advertising