डिजिलॉकर के जरिए स्टूडेंट्स आसानी से करवा सकते है 11वीं में नामांकन

Tuesday, May 14, 2019 - 11:32 AM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं -12वीं क्लास की परीक्षा के नतीजे घोषित किए जा चुके है। नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अब स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते है। बोर्ड की ओर से इस बार नई पहल की  है स्टूेंडट्स को अगली क्लास में नामांकन के लिए अंक पत्र और अन्य प्रमाण पत्र के लिए भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि इस बार बोर्ड ने सभी स्टूडेंट्स के प्रमाण पत्र को डिजिलॉकर में डाल दिया है। छात्र अब डिजिलॉकर से प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर नामांकन लेने में इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर में रजिस्टर्ड करना होगा। 

बोर्ड की माने तो रिजल्ट के साथ ही सभी छात्र और छात्राओं के अंक पत्र, प्रमाण पत्र, माइग्रेशन सर्टिफिकेट के साथ सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र को डिजिलॉकर में डाल दिया गया है। सीबीएसई 12वीं के प्रमाण पत्र तीन मई और 10वीं के सात मई को डिजिलॉकर में डाल दिया गया। जो भी छात्र अपना प्रमाण पत्र लेना चाहे तो वे डिजिलॉकर से उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को डिजिलॉकर में रजिस्टर्ड करना होगा। 

हेल्पलाइन सेंटर से दी जा रही जानकारी 
डिजिलॉकर की सुविधा हर छात्र को मिले, इसके लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन सेंटर बनाया है। जहां फोन कर छात्र जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । सीबीएसई की मानें तो हेल्प लाइन सेंटर पर हर दिन सौ से अधिक छात्र जानकारी ले रहे हैं। 

हार्ड कॉपी मिलने से पहले ही हो जाएगा नामांकन 
बोर्ड की मानें तो स्नातक नामांकन के लिए कॉलेज में आवेदन और 11वीं में नामांकन के लिए अब हार्ड कॉपी के स्कूल आने का इंतजार नहीं करना होगा। वैसे बोर्ड स्कूल में भी सारे प्रमाण पत्र भेज रहा है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि डिजिलॉकर से अधिकतर छात्र प्रमाणपत्र डाउनलोड कर नामांकन ले रहें हैं। डिजिलॉकर की सुविधा वर्ष 2016 से दी जा रही है। इसमें छात्रों के दो साल के प्रमाण पत्र उपलब्ध हैं। डिजिलॉकर न सिर्फ 10वीं 12वीं के छात्र बल्कि कोई भी व्यक्ति अपना प्रमाण पत्र इसमें सुरक्षित रख सकते हैं। 

 

bharti

Advertising