Online फार्म को सही ढंग से भरना भी नहीं जानते छात्र, किसी भी क्लास की दाखिला सूची में नहीं होंगे शामिल

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 02:17 PM (IST)

लुधियाना  (विक्की): आधुनिकता के इस दौर में जहां युवा वर्ग स्मार्ट फोन को जेब में रख उस पर उंगलियां घुमाने का शौक रखता है वहीं कई युवा ऐसे हैं जो अपने ऑनलाइन फार्म को सही ढंग से भरना भी नहीं जानते। इस बात का प्रमाण है एस.सी.डी. सरकारी कालेज में अंडर ग्रैजुएट कक्षाओं की दाखिला प्रक्रिया के लिए शुरू हुई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया। 

 

इसमें 1400 के करीब स्टूडैंट्स ऐसे सामने आए हैं जिन्होंने अपने दाखिला फार्म सही ढंग से नहीं भरे, जिसके चलते कालेज ने उन विद्यार्थियों के फार्मों को इनकम्प्लीट एप्लीकेशन लिस्ट में डाल दिया है। यही नहीं कालेज ने अपनी वैबसाइट पर इस लिस्ट को अपलोड करके लिखा है कि इन विद्यार्थियों ने अपने फार्म पूरे नहीं भरे जिस कारण उक्त विद्यार्थी किसी भी क्लास की दाखिला सूची में शामिल नहीं किए जा सकते। 

 

इन कमियों ने इनकम्प्लीट लिस्ट में शामिल करवाए फार्म
जानकारी के मुताबिक एस.सी.डी. सरकारी कालेज में अंडर ग्रैजुएट कक्षाओं के पहले वर्ष में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुक्रवार रात 12 बजे बंद हो रही है। इन फार्मों में जो अधिकतर त्रुटियां सामने आई हैं उनमें स्टूडैंट्स ने अपनी निजी जानकारी, पिछली कक्षा की डिटेल के अलावा जिस कक्षा में एडमिशन लेना है उस बारे विवरण ही नहीं दिया। 


कालेज प्रशासन भी हुआ हैरान

इतने अधिक फार्मों को इनकम्प्लीट देखकर स्वयं कालेज प्रशासन भी हैरान है कि आखिर स्टूडैंट्स इतनी लापरवाही फार्म भरने में कैसे कर सकते हैं? लेकिन कहीं न कहीं माना जा रहा है कि अधिकतर स्टूडैंट्स ने अपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म कैफे संचालकों से भरवाए हैं जिन्होंने जल्दबाजी में इसे कम्प्लीट किए बिना ही छोड़ दिया।  

 

400 स्टूडैंट्स के फार्म इनवैलिड लिस्ट में 
कई स्टूडैंट्स ऐसे भी हैं जिनके दाखिला फार्मों को इनवैलिड सूची में शामिल करके इनकी अलग लिस्ट बनाई गई है। कालेज के प्रो. वरुण ने बताया कि इनवैलिड लिस्ट में शामिल किए गए स्टूडैंट्स ने अपने फार्म सही नहीं भरे। इसलिए उनको अपने फार्म में संशोधन करना होगा। इस सूची में अंडर ग्रैजुएट कक्षाओं के करीब 400 स्टूडैंट्स के फार्म शामिल हैं।   

 

30 जून को लगेगी टैंटेटिव रैंकिंग लिस्ट
कालेज से मिली जानकारी के मुताबिक 30 जून को पहली टैंटेटिव रैंकिंग लिस्ट लगा दी जाएगी। इस लिस्ट को देखने के बाद स्टूडैंट्स को 3 दिन अपने फार्मों की त्रुटियां सुधारने के लिए दिए जाएंगे। पिं्रसीपल डा. धर्म सिंह संधू ने बताया कि 3 जुलाई को रात तक स्टूडैंट्स के एतराजों पर गौर करने के बाद 5 जुलाई को फाइनल मैरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इसके बाद 9 जुलाई से स्टूडैंट्स के दाखिले शुरू होंगे। 

 

लड़कों की सीटों पर बी.कॉम. में लड़कियों ने कर दिए आवेदन
बी.कॉम. में दाखिला लेने का क्रेज स्टूडैंट्स में किस हद तक है इसका प्रमाण एस.सी.डी. सरकारी कालेज में बी.कॉम. में दाखिले हेतु आए आवेदनों को देखकर मिलता है। अंडर ग्रैजुएट के लिए लड़कों के इस कालेज में बी.कॉम. की सीटों पर लड़कियों ने भी ऑनलाइन आवेदन कर दिए। इन आवेदनों को अनवैलिड लिस्ट में डालते हुए कालेज ने छात्राओं को सूचित कर दिया कि बी.कॉम. स्ट्रीम में छात्राओं को दाखिला इस कालेज में नहीं दिया जा सकता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Related News