Coronavirus से घरों में कैद छात्र न करें समय बर्बाद, ऑनलाइन ऐसे करें पढ़ाई

Saturday, Mar 21, 2020 - 01:04 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के डर से स्कूलों को बंद किए जाने से वैश्विक स्तर पर करीब 30 करोड़ छात्रों को कई हफ्ते से घरों में ही रहना पड़ रहा है। इससे इनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है। छुट्टी रहने के कारण बच्चों के सिलेबस को पूरा करने और अच्छी तरह तैयारी कराने में परेशानी होगी। लंबे समय तक स्कूल नहीं आने के कारण छोटे-छोटे बच्चे बहुत कुछ भूल भी जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स घर में ही बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढाई करवाए। अगर घर में बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान नहीं दिया गया, तो वे एक महीने में काफी पीछे हो जाएंगे।

बच्चों की पढ़ाई पर पड़ेगा असर 
बच्चों की वार्षिक परीक्षा के बाद नए सत्र की पढ़ाई शुरू होनी थी। स्कूल-कॉलेज ठीक से खुले भी नहीं थे कि उसके पहले ही छुट्टी कर दी गई। इसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर ही पड़ेगा। ऐसे में जरूरी है कि अभिभावक घर में ही बच्चों की पढाई पर ध्यान दें। 

इन टिप्स के जरिये बच्चों को घर पर करवाए स्टडी 

परीक्षा के लिए अच्छी तरह से करें तैयारी 
यदि छात्र रद्द हुई बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए अच्छी तरह से तैयार नहीं हैं, तो घर पर बैठ कर ऑनलाइन और सिलेबस, नोट्स के माध्यम से बच्चे परीक्षाओं की तैयारी करें इससे आप आने वाले एग्जाम में अच्छे हासिल करने में कामयाब होंगे। 

ई-क्लास से कर सकेंगे स्टडी 
सरकार ने स्कूली छात्रों के लिए घर बैठकर पढ़ाई की सुविधा मुहैया करवाई है। छात्र स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल के माध्यम से घर बैठे ही ई-क्लास रूम में पढ़ाई कर सकेंगे। राज्यों को चार घंटे का टाइम स्लोट दिया गया है। अब छात्र घर बैठकर भी अपनी पढ़ाई से जुड़े रहेंगे और उनकी पढ़ाई का किसी भी प्रकार से कोई भी नुकसान होगा। 

स्वयं' एप है नि:शुल्क
सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई है, जिससे किसी भी कारण से पढ़ाई से वंचित छात्र पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकेगी। इस योजना की खास बात ये है कि ये पढ़ाई नि:शुल्क होगी यानी इसके लिए छात्रों को कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा। इस एप की मदद से मैनेजमेंट स्टडीज, अंडर-ग्रेजुएट विषय, इंजीनियरिंग, पोस्ट ग्रेजुएट विषय पढ़े जा सकेंगे। 


ई-लर्निंग एप 
अब छात्रों को किताबें खरीदने या कक्षाओं में जाने में की जरूरत को पूरा करने के लिए ई-लर्निंग ऐप हैं जिसके माध्यम से घर बैठ कर पढ़ाई कर सकते हैं।
इस ऑनलाइन ई-लर्निंग ऐप के जरिये बहुत से योग्य शिक्षक भी इसका फायदा उठा सकते है। 

डॉक्यूमेंट्रीज़ देखें 
कॉलेज स्टूडेंट्स ऑनलाइन बहुत सी डॉक्यूमेंट्री उपलब्ध हैं जो मुश्किल टॉपिक्स को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं। कई वेबसाइट मुफ्त में स्ट्रीमिंग कंटेंट अपलोड कर रही हैं इससे भी बच्चों के ज्ञान में और अधिक वृद्धि होगी। 

छात्र नया शौक/रूचि विकसित करें
स्कूल, कॉलेज बंद होने से पहले छात्रों पर पढ़ाई का दबाव होने के कारण उनके पास समय नहीं होता था कि वह अपने शौक/रूचि विकसित का सके। अब छात्रों के पास बहुत सारा समय होगा कि वह अपनी क्रिएटिविटी, कार्टून्स, ड्राइंग के जरिये अपनी शौक/रूचि विकसित कर सकेंगे। 

Riya bawa

Advertising