मेडिकल में बनाना चाहते अपना करियर तो ये ऑप्शन है बेस्ट

Tuesday, May 26, 2020 - 03:09 PM (IST)

नई दिल्ली : 12वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा के बाद ज्यादातर छात्र अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए भविष्य की तैयारी में जुट गए है। इन छात्रों में से बहुत से छात्रों ने  यह सोच लिया होगा कि उन्हें किस फील्ड में करियर बनना है लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे भी है जिन्हें यह समझ नहीं आ रहा कि वह किस क्षेत्र में  करियर बनाएं । क्योंकि आजकल करियर के बहुत सारे ऑप्शन मौजूद है। एक समय था, जब सीमित ही विकल्प होते थे जैसे इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं सिविल सर्विसेस। अच्छे विद्यार्थी इन्हीं की ओर रुख करते थे। 

इसी तरह साइंस विषय से 12वीं पास करने के बाद बहुत सारे स्टूडे्ेंटस मेडिकल के क्षेत्र में करियर नहीं बनाना चाहते है लेकिन उन्हें समझ ही नहीं आता कि साइंस के 12वीं पास करने के बाद डॉक्टर बनने के अलावा कई सारे ऐसी फील्ड है जिनमें वह अपना करियर बना सकते है।आइए जानते है 12वीं करने के बाद आपके लिए सबसे बेहतरीन करियर ऑप्शन कौन से हो सकते हैं।

बीडीएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी)
एमबीबीएस के बाद छात्रों के पास दूसरा ऑप्शन है। यह कोर्स भी पांच साल का है जिसमें 4 साल की पढ़ाई के अलावा एक साल की ट्रेनिंग भी जरूरी है। NEET परीक्षा देश भर के सभी कॉलेजों में BDS पाठ्यक्रमों के लिए योग्यता परीक्षा है। एक दंत चिकित्सक का वेतन भी बहुत अच्छा है।

स्पेस साइंस
इस फील्ड को ब्रॉड फील्ड भी कहा जाता है। इसमें कॉस्मोलॉजी, स्टेलर साइंस, एस्ट्रोनॉमी जैसे फील्ड्स भी आते हैं। इस कोर्स को बेंगलुरू के आईआईएससी में कराया जाता है। 3 साल की बीएससी या फिर 4 साल के बीटेक के बाद आप इसमें पीएचडी भी कर सकते हैं। इस फील्ड में पैसे के साथ-साथ काफी कुछ नया करने को भी मिलता है।

माइक्रो बायोलॉजी
इस फील्ड में एंट्री के लिए आपको बीएससी इन लाइफ साइंस या फिर बीएससी इन माइक्रो बायोलॉजी कोर्स करना होगा। इन कोर्स को करने के बाद आप पैरामेडिकल, मरीन बायोलॉजी, बिहेवियर साइंस जैसे फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। अगर आप चाहें तो बैचलर्स के बाद इसी फील्ड में मास्टर या फिर पीएचडी भी कर सकते हैं। इस फील्ड में स्टूडेंट्स के लिए बहुक स्कोप है और उनका भविष्य भी उज्जवल है।

MBBS
इस कोर्स का मेडिकल क्षेत्र में सबसे अधिक मूल्य है। भारत में डॉक्टर बनने के लिए न्यूनतम योग्यता MBBS है। एमबीबीएस 5 साल का कोर्स है और ऐसा करने के बाद आप एमसीआई में पंजीकरण के बाद एक योग्य डॉक्टर बन जाते हैं। देश भर के सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में MBBS करने के लिए NEET परीक्षा देना आवश्यक है।

करियर - ज्यादातर एमबीबीएस छात्र किसी विशेष विषय में पारंगत होने के लिए एमएस या एमडी का पीछा करते हैं। यदि आप चाहें, तो एमबीबीएस के बाद कई कैरियर विकल्प खुले हैं।

Bachelor of Pharmacy (बैचलर ऑफ फार्मेसी)
Pharmacy भारत में एक केमिस्ट बनने या मेडिकल स्टोर चलाने के लिए आवश्यक है। Pharmacy एक चार साल का कोर्स है जिसमें दवा, फार्मेसी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और स्वास्थ्य सेवा शामिल हैं। इस डिग्री को करने के बाद आप अपना व्यवसाय मेडिकल स्टोर में कर सकते हैं।

Riya bawa

Advertising