शिक्षा सुधार अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र स्कालरशिप हेतु 30 तक कर सकते हैं ऑनलाईन अप्लाई

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 05:13 PM (IST)

होशियारपुर : जिला के सरकारी स्कूलों में छात्रों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान किए जाने के लिए डी.सी. ईशा कालिया ने शिक्षा विभाग के अधिकारीयों को शिक्षा में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं। वे शिक्षा विभाग के अधिकारीयों के साथ बैठक कर रहीं थीं।  कालिया ने कहा कि स्कूली छात्रों का समय-समय पर मैडिकल चैकअप कराया जाए, इस दौरान किसी भी तरह की बिमारी सामने आने पर इलाज के भी पुख्ता प्रबंध किए जाएं। उन्होंने शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग को हिदायत की कि सरकारी स्कूली छात्रों के चैकअप के दौरान किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने बी.पी.ओज को हिदायत की कि शिक्षा सुधारों की ओर अधिक से अधिक कदम उठाए जाएं।

स्कूलों में स्थापित किए जाएं बुक बैंक 
कालिया ने अगले सत्र से जिले के प्राइमरी, अपर प्राइमरी व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में बुक बैंक स्थापित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जो छात्र पास होकर अगली कक्षा में चले जाते हैं, वे अपनी पुरानी किताबें इस बैंक में जमा करवा सकते हैं, ताकि नए सत्र में आने वाले छात्रों को किताबों की सुविधा मिल सके। उन्होंने समर्पण के अंतर्गत की बैठक के दौरान शिक्षा विभाग को हिदायत दी कि स्कूलों में जल्द से जल्द बैंच व अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं।

 

ईशा कालिया ने बी.पी.ओज को निर्देश दिए कि स्कूलों का अच्छा नतीजा लाने के लिए अध्यापकों व बच्चों को अधिक से अधिक उत्साहित किया जाए। उन्होंने मिड-डे-मील के अंतर्गत दिए जा रहे खाने की गुणवत्ता बरकरार रखने की हिदायत भी की। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग स्कूलों में बाथरु मों व कमरों की साफ-सफाई के अलावा अन्य सुविधाएं भी यकीनी बनाएं, ताकि छात्रों को पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल दिया जा सके। उन्होंने इस मौके पर बी.पी.ओज की ओर से स्कूलों की चैकिंग दौरान उनके तजुर्बे भी सुने। 

 

डी.सी. ने शिक्षा विभाग व जिला भलाई विभाग के साथ संयुक्त  बैठक के दौैरान कहा कि सरकार की ओर से अल्पसंख्यक (सिख, मुस्लिम, ईसाई, बुद्ध धर्म का अनुयायी, पारसी और जैन) वर्गों के छात्रों  के शैक्षिक विकास के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर प्रि मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट -कम -मीन्स बोर्ड स्कालरशिप स्कीमों का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी 30 अक्तूबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी मोहन सिंह लेहल, उप जिला शिक्षा अधिकारी धीरज वशिष्ट के अलावा बी.पी.ओज व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News