कॉलेज में दाखिला लेने से पहले अब करना होगा ये काम

Thursday, Jul 04, 2019 - 12:03 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने अपने कालेजों में नए दाखिला लेने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए दाखिले के पहले साल में 10 पेड़ लगाने और हर साल इनके विकास की रिपोर्ट अपने प्रिंसिपल के पास पेश करना लाजमी कर दिया है। इस स्कीम के शुरू होने से हर साल औसतन 55000 नए पेड़ लगाए जा सकेंगे।

गुरुद्वारा कमेटी के अधीन आते 5 कालेज दिल्ली विश्वविद्यालय और 5 कालेज गुरु गोबिन्द सिंह इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से जुड़े हैं। इसमें नया दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए लाजमी कर दिया गया है कि वे दाखिले के समय हल्फिया बयान देंगे कि वे 10 नए पेड़ लगाएंगे। इस तरह 5500 के करीब नए दाखिल होने वाले विद्यार्थी हर साल 55000 पेड़ लगाएंगे। दिल्ली कमेटी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के उपकुलपति डा. आर.पी. निशांक को अपील की कि इस संजीदगी भरी पहल को डी.यू. के हर कालेज में लागू करें।

यह जानकारी दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने दी है। उनके मुताबिक स्कीम के तहत हर विद्यार्थी दाखिले के समय हल्फिया बयान देगा कि वह दाखिले के पहले साल 10 पेड़ लगाएगा। हर साल के अंत में यह विद्यार्थी तस्वीरों, वीडियो समेत इन पेड़ों के विकास की रिपोर्ट अपने कालेज के प्रिंसिपल के पास जमा करवाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की हौसला अफजाई के लिए कालेज डी.एस.जी.एम.सी. द्वारा कोर्स की समाप्ती पर विद्यार्थियों को सर्टीफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे।

Riya bawa

Advertising