अगर आप स्टूडेंट हैं, तो जानें कैसे बचाया जाए पैसा

Friday, Aug 17, 2018 - 09:03 AM (IST)

पैसा हर कोई बचाना चाहता है, लेकिन न चाहते हुए भी पैसे बच नहीं पाते। अगर आप स्टूडेंट हैं तो ये बात बखूबी जानते होंगे कि पैसा बचाना कितना जरूरी है क्योंकि बचाए हुए यही पैसे आपके फ्यूचर में काम आएंगे आज हम आपको उन छोटी- छोटी आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से पैसे बचा सकते हैं।

फॉलो करें ये टिप्स

लिस्ट बनाएं- महीने की शुरुआत से तय कर लें आपको कितना पैसा कहां और कब खर्चा करना है। इसकी एक लिस्ट बना लें। साथ ही ये भी देख लें, पैसे कहां और कैसे बचाए जा सकते हैं। किन चीजों पर कम खर्चा किया जा सकता है।

दिखावा न करें- कुछ भी नया खरीदने से पहले ध्यान से सोच लें क्या आपको उस सामान की सच में जरूरत है या नहीं। यदि वह सामान आप सिर्फ दिखावे के लिए ले रहे हैं तो उसे न लें क्योंकि ऐसा माना जाता है सबसे ज्यादा खर्चा उन चीजों पर होता है जिनका दिखावा हम लोगों के सामने करना चाहते हैं।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम करें- जब हम कैश में पेमेंट करते हैं तो पैसा अपने बटुए से निकलता है, इस तरह से पैसा निकलते हुए पैसे के खर्च होने का एहसास होता है। कार्ड से पेमेंट करते हैं तो यह एहसास नहीं होता। जब भी बाजार खरीददारी के लिए जाएं, अपना बजट निश्चित करें, उतना ही कैश अपनी जेब में रखें जितनी जरूरत। क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड घर पर ही छोड़ दें। पैसे बचाने का ये बेस्ट तरीका है।

Sonia Goswami

Advertising