बोर्ड परीक्षाओं के दौरान इन तरीकों से करें स्ट्रेस फ्री तैयारी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 06, 2019 - 04:35 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड परीक्षाएं शुरु हो चुकी है। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स पूरा मन लगा कर पढ़ाई में लगे हुए है। बिहार बोर्ड की 12की परीक्षाएं आज से शुरु हो गई है और यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कल से शुरु हो जाएगी। कई लोग एग्जाम को लेकर बहुत टेंशन में आ जाते है। इसी टेंशन की वजह से वह परीक्षा की तैयारी भी अच्छे तरीके से नहीं कर पाते । लेकिन यदि आप चाहते है कि आप परीक्षा के दिनों में स्ट्रेस फ्री रहे और बेहतर प्रदर्शन कर पाएं तो आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें फॉलो करके आप बेहतर तरीके से परीक्षा की तैयारी कर सकते है  

पढ़ी हुई चीजों पर ही ध्यान दें 
परीक्षा से पहले हर कोई पढ़ी हुई चीजों का एक बार रिवीजन जरूर करता है। ध्यान रहे कि रिवीजन करने में आप हर टॉपिक पढ़ने न बैठ जाएं। ऐसे में कन्फ्यूजन और बढ़ सकता है। केवल महत्वपूर्ण बिंदुओं को एक बार दोहरा लें और देखें कि आप कहीं कुछ भूल तो नहीं रहे हैं। ऐसे में आपने जो टॉपिक्स नहीं पढ़े हैं उन्हें आखिरी समय में पढ़ने से अच्छा है कि पढ़ी हुई चीजों पर ही ध्यान केंद्रित करें।

तरोताजा रहें
हो सकता है कि आप लगातार काफी समय से पढ़ाई कर रहे हों। आपका दिमाग लगातार परीक्षा के बारे में ही सोच रहा हो। ऐसे में थोड़ा ब्रेक लें। बाहर टहलने जाएं। साइकिल चलाएं या फिर कुछ देर खेलें। इससे दिमाग तरोताजा हो जाएगा और परीक्षा के समय आप ज्यादा फोकस कर पाएंगे।

जंक फूड से करें तौबा
एग्जाम का स्ट्रेस कम करने के लिए अपना पसंदीदा खाना खाने से बेहतर क्या हो सकता है। लेकिन फेवरिट फूड के चक्कर में जंक फूड कतई न खाएं। दिमाग फ्रेश होने के साथ ही शरीर का भी स्वस्थ रहना जरूरी है। कोशिश करें कि परीक्षा खत्म होने तक जंक फूड से दूर ही रहें।

शांत रहे
परीक्षा के दिनों में स्ट्रेस एक बड़ा दुश्मन बन जाता है। यह न सिर्फ दिमाग के लिए बुरा है बल्कि कई तरह की बीमारियों को भी बुलावा देता है। ऐसे में इससे बचना बेहद जरूरी है। खुद को शांत रखें। 10-15 मिनट योग और ध्यान करें। अगर म्यूजिक सुनकर आपका मन शांत होता है तो म्यूजिक सुनें। मन शांत होगा तो परीक्षा में भी आप बेहतर परफॉर्म करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News