एसटीईएम से होगी कौशल प्राप्ति: सिसोदिया

Saturday, Oct 12, 2019 - 11:01 AM (IST)

नई दिल्ली: अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों की छात्राएं मुफ्त मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से विज्ञान के विभिन्न मॉड्यूल समेत जलवायु परिवर्तन, प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, 3 डी प्रिंटिंग के बारे में जान सकेंगी। साथ ही मोबाइल एप्लीकेशन में महिलाओं की प्रेरणादायक कहानियां भी प्रस्तुत होंगी। तो अभिभावक व शिक्षक भी इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आपस में जुडेंगे। इसी उद्देश्य को लेकर शुक्रवार को शक्तिनगर स्थित राजकीय बालिका विद्यालय में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सरकारी स्कूलों की छात्राओं के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिसका मकसद छात्राओं को एसटीईएम को कैरियर के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। 

सिसोदिया ने शुक्रवार को इस मौके पर कहा कि छात्रों के लिए विज्ञान पाठ्यक्रम सही है और छात्रों के लिए मानविकी पाठ्यक्रम अनुकूल हैं। ऐसी स्थापित धारणाओं को तोडऩे की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने यह कार्यक्रम प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लैंगिक असमानता को दूर करने के लिए एंड यंग (ईवाई) की साझीदारी के साथ शुरू किया है। 

उन्होंने कहा कि भारत में केवल दो फीसद महिलाएं ही सीईओ के पद पर हैं, जबकि सीएफओ जैसे पदों पर महिलाओं की संख्या केवल एक फीसद है। जबकि दिल्ली के सरकारी स्कूलों की उच्चतर कक्षाओं में 57 फीसद छात्राएं हैं, लेकिन उनमें से केवल 43 फीसद ही विज्ञान पाठ्यक्रम में हैं। एसटीईएम कार्यक्रम के प्लेटफार्म के माध्यम से 21 वीं सदी के कौशल को प्राप्त करने के लिए छात्राओं को प्रोत्साहित करना ही हमारा उद्देश्य है। ईवाई से मिली जानकारी के अनुसार भारत में इस कार्यक्रम को शुरू किया जा रहा है। 

Riya bawa

Advertising