लोक सेवा आयोग की तर्ज पर होंगी उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षायें

punjabkesari.in Sunday, Feb 11, 2018 - 02:29 PM (IST)

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, लोक सेवा आयोग की तर्ज पर एक परीक्षा के आयोजन पर गंभीरता से विचार कर रहा है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष सी बी पालीवाल ने  जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्र और राज्य के लोक सेवा आयोग की तरह परीक्षा आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है। परीक्षा परिणाम के अनुसार मेरिट पर‘एलाईड’के आधार पर विभिन्न विभागों में तैनाती दी जायेगी।

पालीवाल ने बताया कि इसके लिए विभागवार निकाले जाने वाले रिक्त पदों और उनके लिए आयोजित की जाने वाली कई परीक्षाओं से छुटकारा मिल सकेगा। एक या दो परीक्षा आयोजित कर मेरिट के आधार पर परिणाम घोषित किया जायेगा। उसी आधार पर विभागवार नियुक्ति दी जायेगी। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह‘ग’और‘घ’कर्मचारियों के साथ ही गैरराजपत्रित अधिकारियों की भर्ती करता है।  आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि इसके साथ ही आनलाइन परीक्षा आयोजित करने पर भी विचार किया जा रहा है। 

इस सबंध में नियमावली बनवायी जा रही है, हालांकि कानून में संशोधन कर इन योजनाओं को मूर्तरुप दिया जा सकेगा। पालीवाल ने बताया कि इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा रहा है। शासन से मंजूरी मिलते ही इसे लागू कर दिया जायेगा। गौरतलब है कि हाल ही में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने विभिन्न विभागों में महिलाओं के कोटे से भर्ती 79 और अभियन्ताओं की सेवायें समाप्त कर दी थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News