एसएसएसडीसी की स्कूलों के सुरक्षा ऑडिट की पेशकश

Wednesday, Sep 27, 2017 - 06:43 PM (IST)

नई दिल्ली : गुरुग्राम स्थित रेयान स्कूल में बच्चे की हत्या के बाद स्कूलों में पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने के लिये केन्द्र सरकार के सुरक्षा क्षेत्र से जुड़े उपक्रम कौशल विकास परिषद (एसएसएसडीसी) ने स्कूलों का सुरक्षा ऑडिट कराने में अपनी विशेषज्ञता मुहैया कराने की पेशकश की है।  रेयान स्कूल की घटना के बाद केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जारी दिशानिर्देशों में सभी स्कूलों का सुरक्षा ऑडिट कराने को भी शामिल किया गया है। इन दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिये कौशल विकास मंत्रालय के तहत कार्यरत एसएसएसडीसी ने सीबीएसई के सभी स्कूलों में सुरक्षा ऑडिट कराने में तकनीकी मदद देने की पहल की है

एसएसएसडीसी निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों में तैनात निजी सुरक्षा एजेंसियों को सुरक्षा मानकों के पालन में तकनीकी एवं कौशल प्रशिक्षण मुहैया कराती है। परिषद के अध्यक्ष कुंअर विक्रम सिंह ने सीबीएसई को लिखे पत्र में कहा है कि स्कूलों के ऑडिट में स्कूल परिसर में बच्चों की सुरक्षा के मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाता है। इसके तहत इस बात का भी परीक्षण किया जाता है कि स्कूल में तैनात सुरक्षाकर्मी बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाने में दिमागी तौर पर सक्षम हैं या नहीं।   उन्होंने देश में सीबीएसई के सभी स्कूलों में बच्चों और कर्मचारियों के सुरक्षा इंतजाम को पुख्ता करने में परिषद की ओर से तकनीकी मदद मुहैया कराने के लिये यह पहल की है। जिससे रयान स्कूल जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।  सिंह ने बताया कि इसके लिये एसएसएसडीसी ने सुरक्षा ऑडिटर्स के लिये दो दिन का विशेष पाठ्यक्रम तैयार किया है। 

सुरक्षा ऑडीटर की टीम स्कूल प्रबंधन को पाठ्यक्रम के मुताबिक सभी सुरक्षा इंतजाम करने की जानकारी देकर यह सुनिश्चित करेंगे ये इंतजाम लागू भी हो जाये। इसके बाद ही स्कूल को सुरक्षा ऑडिट प्रमाणपत्र दिया जायेगा।  सिंह ने बताया कि मौजूदा स्थिति में स्कूल प्रबंधन सुरक्षा ऑडिट कराने में सक्षम नहीं हैं। इसके लिये प्रशिक्षण और तकनीकी संसाधन उपलब्ध कराने की जरूरत को पूरा करने के लिये एसएसएसडीसी ने यह पहल की है।
 

Advertising