एसएससी परीक्षा में की गड़बड़ी तो कभी नहीं दे पाएंगे एग्जाम

Thursday, Jun 07, 2018 - 09:48 AM (IST)

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में ज्यादा पारदर्शिता लाने और परीक्षा के दौरान गड़बड़ी की आशंका को रोकने की दिशा में नए नियम जारी किए गए हैं। इसके तहत न सिर्फ गड़बड़ी करने पर, बल्कि इसकी कोशिश पर भी कड़ी कार्रवाई होगी। साथ ही इसकी आशंका कम से कम रहे, इसके लिए परीक्षा सेंटर को लेकर कई बंदिशें भी जारी की गई हैं।

एसएससी के ये निर्देश 1 जून से प्रभावी हो गए हैं। केंद्रीय सेवाओं में ग्रेड सी और ग्रेड डी के लिए परीक्षा एसएससी आयोजित करता है, जिसमें हर साल 3 करोड़ से ज्यादा स्टूडेंट भाग लेते हैं। नई गाइडलाइंस के तहत ऐसा करने वालों के खिलाफ क्रिमिनल केस तो होगा ही, साथ ही उनके एग्जाम देने पर बैन लगाने का भी प्रावधान किया गया है। अभी एसएससी के पास ऐसा अधिकार नहीं था, जिससे कि वह गड़बड़ी करने वाले स्टूडेंट पर बंदिश लगा सके। 

गौरतलब है कि पिछले महीनों में एसएससी की परीक्षाओं में गड़बड़ी को लेकर देशव्यापी आंदोलन हुआ था, जिसके बाद केंद्र सरकार ने भी इसमें हस्तक्षेप करने का फैसला किया था। परीक्षा में गड़बड़ी मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी। सूत्रों के अनुसार, एसएससी ने यह बदलाव कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर की है। इस कमिटी का गठन तब किया गया था, जब छात्रों का आंदोलन चल रहा था। सूत्रों के अनुसार, आने वाले दिनों में एसएससी कई और बदलाव की तैयारी है। वहीं, एसएससी के पेपर लीक के मामले में जांच का दायरा कमिशन के स्टाफ तक जा सकता है। 


 

pooja

Advertising