जल्द जारी होंगी एसएससी सीजीएल 2018 टियर 1 परीक्षा की तारीखें

Tuesday, Oct 09, 2018 - 11:36 AM (IST)

नई दिल्लीः  कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार एसएससी टियर 1 परीक्षा 25 जुलाई 2018 से 20 अगस्त 2018 तक आयोजित की जानी थी लेकिन एसएससी ने परीक्षा तिथियों को स्थगित कर दिया और एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा कि एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा 2018 के लिए नई परीक्षा तिथियां जल्द ही घोषणा की जाएगी। लगभग तीन महीने बीत चुके हैं और उम्मीदवार अभी भी सीजीएल 2018 परीक्षा के चरण 1 की परीक्षा तिथियों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

उम्मीद की जा रही है कि कर्मचारी चयन आयोग इस महीने एसएससी सीजीएल टियर 1 के लिए नई परीक्षा तिथियों के बारे में नोटिस जारी करेगा लेकिन यह भी सुनिश्चित नहीं है क्योंकि एसएससी सीपीओ परीक्षा 2018 के संबंध में अभी तक कोई अपडेट नहीं है। आयोग ने इस साल एसएससी सीपीओ परीक्षा 2018 के लिए परीक्षा तिथियां स्थगित कर दी हैं।

 

एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न
कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न समूह बी और समूह सी पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए हर साल एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा आयोजित करता है। यह परीक्षा सभी स्नातक उम्मीदवारों के लिए है। परीक्षा में चयन 4 अलग-अलग स्तरों में प्रदर्शन पर आधारित है।  

एसएससी सीजीएल परीक्षा का टियर 1 और टियर 2 सीबीटी परीक्षा है और जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। टियर 3 एक वर्णनात्मक परीक्षा है और टियर 4 एक कौशल परीक्षण है। एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा के चरण 1 में सामान्य जागरूकता, योग्यता, अंग्रेजी भाषा और तर्क और सामान्य खुफिया से 100 प्रश्न होंगे।

 

एसएससी सीजीएल परीक्षा का टियर 2 एमसीक्यू टेस्ट है और उम्मीदवारों द्वारा चुने गए विषय के आधार पर इस अनुभाग में कुल 4 पेपर होंगे। टियर 2 में प्रश्न मात्रात्मक योग्यता, अंग्रेजी भाषा, सांख्यिकी और सामान्य अध्ययन से होंगे। टियर 3 परीक्षा एक वर्णनात्मक परीक्षण है और स्टाफ चयन आयोग उन परीक्षाओं के लिए आयोजित करता है।
 

Sonia Goswami

Advertising