DU में स्पोर्ट्स ट्रायल शुरू,स्टूडेंट्स ने कई खेलों में दिखाया हुनर

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 09:13 AM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट्स ट्रायल शुरू हो चुके हैं। शुक्रवार से स्टूडेंट्स ने कई खेलों में अपना हुनर दिखाया। खुले में हो रहे ट्रायल में गर्मी की वजह से स्टूडेंट्स परेशान और बीमार हो गए। डीयू के कुछ कॉलेज शनिवार को 8:30 बजे से ट्रायल शुरू करेंगे, ताकि तेज गर्मी में स्टूडेंट्स को ज्यादा परेशान ना होना पड़े। 

PunjabKesari


हंसराज कॉलेज में सोमवार को तीरंदाजी में स्टूडेंट्स ने ट्रायल दिए। हंसराज कॉलेज के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के हेड डॉ एमपी शर्मा ने बताया, करीब 50 स्टूडेंट्स के आर्चरी के ट्रायल लिए गए। गर्मी की वजह स्टूडेंट्स को दिक्कत हो रही थी इसलिए हमने दो ही राऊंड- कंपाउंड और रिकर्व रखे, तीसरा इंडियन राऊंड अब अगले दिन लिया जाएगा। दरअसल, कुछ लड़कियां तेज गर्मी की वजह से उल्टी करने लगीं। हमने उन्हें जूस दिया और आराम करने के लिए बैठाया। 2 बजे हमने सेशन बंद कर दिया, अब शनिवार को ट्रायल सुबह जल्दी शुरू किए जाएंगे। हंसराज कॉलेज में आज भी आर्चरी के ट्रायल्स हैं। 

 

वहीं, यूनिवर्सिटी पोलो ग्राऊंड में एथलेटिक्स, रग्बी स्टेडियम में बॉल बैडमिंटन, यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बास्केटबॉल और टेबल टेनिस के ट्रायल हुए। सुबह 9 बजे से दोपहर बाद तक चले। यहां नोएडा से ट्रायल देने पहुंचे अखिल शर्मा ने बताया, मैं स्कूल लेवल पर जोनल और नैशनल लेवल तक खेला हूं मगर यहां नर्वस हूं। क्लास 12 में मुझे 81 पर्सेंट मिले हैं।  

 

नॉर्थ कैंपस से हटकर कमला नेहरू कॉलेज में लड़कियों ने क्रिकेट में अपना हुनर दिखाया। श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्विमिंग कॉम्प्लेक्स में डाइविंग और स्विमिंग में स्टूडेंट्स को डीयू के स्पोर्ट्स अधिकारियों ने जांचा। दूसरी ओर, श्याम लाल कॉलेज में लड़कों ने और लक्ष्मीबाई कॉलेज में लड़कियों ने कबड्डी का टैलंट दिखाया। सत्यवती कॉलेज में लड़कों के खो खो के ट्रायल चले। 39 कैटिगरी में ये ट्रायल 26 जून तक चलेंगे। आज किरोड़ीमल के कोर्फबॉल, डीयू के मल्टिपर्पज हॉल में लड़कियों के लिए टेबल टेनिस के ट्रायल होंगे। 14 वेन्यू में ये ट्रायल होंगे। स्पोर्ट्स की पहली ऐडमिशन लिस्ट 10 जुलाई को जारी होगी। 

 

यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट्स कोटे की 2500 से ज्यादा सीटें हैं। ट्रायल का वेटेज 60% और स्कूल लेवल की परफॉर्मेंस के सर्टिफिकेट का वेटेज 40% है। डीयू अंडरग्रैजुएट कोर्सों में 5% अडिशनल सीटें खेल-कूद में स्कूल में अच्छी परफॉर्मेंस दे चुके स्टूडेंट्स के लिए रखता है। इस बार यूनिवर्सिटी को इस कोटे के लिए 12,423 ऐप्लिकेशन मिली हैं। ट्रायल दिल्ली यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स काऊंसिल की ओर करवाए जा रहे हैं। हर वेन्यू पर काऊंसिल के अधिकारी, नॉमनी होते हैं, जो स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस देख रहे हैं। सभी स्टूडेंट्स को ट्रायल देना जरूरी है। सिर्फ उन खिलाड़ियों का डायरेक्ट ऐडमिशन हो जाएगा जिन्होंने इंटरनैशनल लेवल पर खेला हो। 

रखें ख्याल
- अपने अंडरग्रैजुएट ऑनलाइन ऐडमिशन फॉर्म की प्रिंटेंड कॉपी जरूर ले जाएं 
- ट्रायल का जो शेड्यूल आपको दिया गया है, उससे 30 मिनट पहले रिपोर्ट करें 
- 11 खेलों - बैडमिंटन, बॉल बैडमिंटन, बेसबॉल, चेस, क्रिकेट, हॉकी, सॉफ्टबॉल, स्क्वैश, शूटिंग, टेबल टेनिस और टेनिस के ट्रायल के लिए लिए स्टूडेंट्स को अपना किट भी साथ लाना होगा (यह लिस्ट वेबसाइट में डाल दी गई है) 
- पैरंट्स को ट्रायल परिसर में आने की इजाजत नहीं है 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News