बोर्ड परीक्षा 2019 परीक्षा की तैयारी के लिए चलेगी स्पेशल क्लास

punjabkesari.in Friday, Nov 09, 2018 - 01:52 PM (IST)

पटनाः इंटर और मैट्रिक 2019 के परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल क्लास चलाई जाएगी। इसकी तैयारी जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से की जा रही है। स्कूलों को इस संबंध में जल्द ही निर्देश जारी किया जाएगा।

छठ के बाद स्कूल अपने तरीके से बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए स्पेशल क्लासेज चलाएंगे। इस दौरान जिन स्कूलों में सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है, उन स्कूलों में सिलेबस को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा इंटर के सेंटअप परीक्षा में जिन छात्रों को कम अंक मिलेंगे। उनके लिए स्पेशल क्लासेज की व्यवस्था की जाएगी। इस संबंध में स्कूलों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। जनवरी में दूसरे सप्ताह से इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होगी। इस कारण नवंबर अंतिम सप्ताह से दिसंबर तक स्पेशल क्लास चलाई जाएगी। 

PunjabKesari

छात्रों को ओमएमआर भरने का भी अभ्यास करवाया जाएगा। इस बार भी बिहार बोर्ड इंटर व मैट्रिक का डमी ओएमआर छात्रों को उपलब्ध करवाएगा। वस्तुनिष्ठ के साथ सब्जेक्टिव की उत्तर पुस्तिका के प्रथम पेज भरने का भी अभ्यास करवाया जाएगा। क्योंकि 2018 की बोर्ड परीक्षा में कई ऐसे छात्र थे, जिन्होंने उत्तर पुस्तिका में प्रथम पेज पर डिटेल्स भरने में गड़बड़ी की। इस कारण रिजल्ट पेंडिंग हो गया था। कौशल किशोर (डीपीओ, माध्यमिक शिक्षा, पटना) ने कहा- जिस स्कूल में सिलेबस पूरा नहीं हुआ है, वहां पर स्पेशल क्लासेज करने को कहा गया है। स्कूलों को इस संबंध में निर्देश दिए जा रहे हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News