दक्षिण एशिया विश्वविद्यालय शुरु करेगा स्नातक पाठ्यक्रम

Sunday, Dec 10, 2017 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्ली : दक्षिण एशिया विश्वविद्यालय (एसएयू) ‘स्नातक पाठ्यक्रम’ शुरू करने जा रहा है । भूटान और मालदीव ने स्नातक पाठ्यक्रम शुरू करने का सुझाव दिया है जिस पर अगले साल के प्रारंभ में अकादमिक समिति विचार करेगी । एसएयू की अध्यक्ष कविता ए शर्मा ने  कहा, ‘‘जनवरी 2018 में अकादमिक समिति की बैठक होने की संभावना है जिसमें स्नातक पाठ्यक्रम शुरू करने के बारे में अंतिम निर्णय किया जायेगा।’’ उन्होंने कहा कि शिक्षा को दक्षिण एशियाई देशों के बीच एक महत्वपूर्ण सेतु बताते हुए भूटान और मालदीव ने स्नातक पाठ्यक्रम शुरू करने का सुझाव दिया था। यह एक अच्छा प्रस्ताव है। लेकिन इस बारे में समिति ही अंतिम निर्णय ले सकती है जिसमें सभी आठ देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

यह पूछे जाने पर कि शुरूआत में स्नातक स्तर पर कौन कौन से विषयों की पढाई शुरू होगी, शर्मा ने कहा कि इस बारे में समिति की बैठक में फैसला होगा। ऐसी संभावना है कि विज्ञान के पाठ्यक्रम शुरू हो सकते हैं । दक्षिण एशियाई विश्विवद्यालय की अध्यक्ष ने कहा कि अभी विश्वविद्यालय मे 5 संकाय और 7 विभाग चल रहे हैं । इसमें जैव प्रौद्योगिकी, गणित, कम्प्यूटर साइंस, अर्थशास्त्र, विधि अध्ययन, समाज शास्त्र, अंतरराष्ट्रीय संबंध जैसे विषय शामिल हैं । उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में दाखिले के संबंध में ऐसा प्रावधान है कि इसमें 50 प्रतिशत छात्र भारत और शेष 50 प्रतिशत छात्र अन्य दक्षिण एशियाई देशों के होंगे। दूसरे देशों के छात्रों में बांग्लादेश, नेपाल, अफगानिस्तान के छात्रों की संख्या अधिक है। पाकिस्तान के कुछ छात्र भी संस्थान में अध्ययन कर रहे हैं । शर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय में करीब 600 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं । समाजशास्त्र और गणित में पीएचडी छात्रों का पहला बैच अब निकलने वाला है। दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय के स्थायी परिसर के निर्माण के बारे में अध्यक्ष ने कहा कि स्थायी परिसर का निर्माण 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय का उद्घाटन वर्ष 2010 में हुआ था और अभी यह नयी दिल्ली स्थित अकबर भवन से संचालित हो रहा है । नए परिसर के लिए साल 2015 में भूमि पूजन हुआ था। शर्मा ने कहा कि दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय के भवन का निर्माण जारी है । इसके तहत पांच इमारतों के निर्माण का कार्य काफी हद तक हो चुका है और साल 2019 के शुरू में यह काम करने लगेगा । हमें उम्मीद है कि अगले तीन सालों में हम नए परिसर में चले जाएंगे।  उन्होंने कहा कि सात और इमारतों के निर्माण का काम शुरू होने के साथ कुल 12 भवनों के निर्माण का कार्य विभिन्न चरणों में है।  एसएयू की अध्यक्ष ने कहा कि विश्वविद्यालय में पहले चरण का अकादमिक कार्यक्रम पूरा हो चुका है और अब हम दूसरे चरण का अकादमिक कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं ।  

Advertising