डिग्री कोर्सेज शुरू करने की संभावना पर विचार कर रहा दक्षिण एशिया विश्वविद्यालय

Sunday, Aug 19, 2018 - 06:21 PM (IST)

नई दिल्ली : दक्षिण एशिया विश्वविद्यालय (एसएयू) स्नातक पाठ्यक्रम शुरू करने की संभावना पर विचार कर रहा है। हालांकि अभी इस पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है । दक्षिण एशिया विश्वविद्यालय की अध्यक्ष कविता ए शर्मा ने  बातचीत में कहा कि भूटान और मालदीव ने विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम शुरू करने का सुझाव दिया था। ‘‘इस पर विचार हो रहा है लेकिन अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।’’एशियाई विश्ववद्यालय की अध्यक्ष ने कहा कि अभी विश्वविद्यालय मे 5 संकाय और 7 विभाग चल रहे हैं। इसमें स्नातकोत्तर, पीएचडी और डॉक्टोरल स्तर की शिक्षा शामिल है। इसमें जैव प्रौद्योगिकी, गणित, कम्प्यूटर साइंस, अर्थशास्त्र, विधि अध्ययन, समाज शास्त्र, अंतरराष्ट्रीय संबंध जैसे विषय शामिल हैं । 

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में दाखिले के संबंध में ऐसा प्रावधान है कि इसमें 50 प्रतिशत छात्र भारत और शेष 50 प्रतिशत छात्र अन्य दक्षिण एशियाई देशों के होंगे। दूसरे देशों के छात्रों में बांग्लादेश, नेपाल, अफगानिस्तान के छात्रों की संख्या अधिक है। विश्वविद्यालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, एमए (अर्थशास्त्र) में वर्ष 2018-19 में विदेश से 316 छात्रों ने आवेदन किया जिसमें अफगानिस्तान से 260 छात्र, बांग्लादेश से 20 छात्र, भूटान से 22 छात्र, नेपाल से 10 छात्र, पाकिस्तान से 2 छात्र और श्रीलंका से 2 छात्रों ने आवेदन किया। मालदीव से कोई आवेदन नहीं मिला । इसमें से 19 छात्रों को कोर्स के योग्य पाया गया और उन्हें पेशकश की गई जिसके बाद 14 छात्रों ने कोर्स में दाखिला लिया । 

पीएचडी में दक्षिण एशिया के दूसरे देशों से 136 छात्रों ने आवेदन किया जिसमें 10 छात्रों को योग्य पाते हुए कोर्स की पेशकश की गई और छह छात्रों ने दाखिला लिया । इसमें पाकिस्तान का एक छात्र शामिल है ।दक्षिण एशिया विश्वविद्यालय की अध्यक्ष ने बताया कि फिलहाल विश्वविद्यालय में करीब 600 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं । समाजशास्त्र और गणित में पीएचडी छात्रों का पहला बैच आ रहा है। 

दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय के स्थायी परिसर के निर्माण के बारे में अध्यक्ष ने कहा कि स्थायी परिसर का निर्माण वर्ष 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।     विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया कि इसके प्रथम चरण के तहत साल 2019 में कुछ हिस्सा नये भवन में स्थानांतरित किया जा सकता है।  उल्लेखनीय है कि दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय का उद्घाटन वर्ष 2010 में हुआ था और अभी यह नयी दिल्ली स्थित अकबर भवन से संचालित हो रहा है । नए परिसर के लिए साल 2015 में भूमि पूजन हुआ था। नया परिसर मैदान गढ़ी में तैयार हो रहा है । अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय के भवन का निर्माण जारी है । इसके तहत पांच इमारतों के निर्माण का कार्य काफी हद तक हो चुका है और साल 2019 के शुरू में यह भवन काम करने लगेगा । उम्मीद है कि अगले तीन साल में हम नए परिसर में चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि सात और इमारतों के निर्माण का काम शुरू होने के साथ ही कुल 12 भवनों के निर्माण का कार्य विभिन्न चरणों में है।  
 

bharti

Advertising