स्पष्टीकरण देकर पुन: दाखिला प्रक्रिया में शामिल हुए कुछ स्कूल

Wednesday, Dec 19, 2018 - 10:59 AM (IST)

 

नई दिल्ली : नर्सरी दाखिले से बाहर हुए 42 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी होने के बाद कुछ स्कूलों ने स्पष्टीकरण शिक्षा निदेशालय को भेज दिया है। जिससे निदेशालय द्वारा उन्हें फिर से नर्सरी दाखिले में शामिल कर लिया गया है।

 

मंगलवार देर शाम निदेशालय ने जल्द ऐसे स्कूलों की सूची जारी करने की बात कही जिन्हें दाखिला प्रक्रिया में फिर से शामिल किया जाएगा। बता दें कि सोमवार को शिक्षा निदेशक संजय गोयल ने कहा था कि जिन 42 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है। अगर वो जवाब स्पष्टीकरण देंगे तो उन्हें एक और मौका मिल सकता है। आपको बता दें कि 15 दिसम्बर से शुरू हुए जनरल कैटेगरी 1 लाख से अधिक सीटों पर हो रहे नर्सरी दाखिलों के लिए निदेशालय की वेबसाइट पर अब तक 1660 से ज्यादा स्कूलों ने नर्सरी, केजी और पहली कक्षा की दाखिला प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेजों की सूची अपलोड कर दी है। 

:मेरे पास बीपीएल कार्ड नहीं है अपनी बेटी का एडमिशन ईडब्ल्यूएस में करवाना चाहता हूं। बेटी की उम्र 5 साल है क्या डॉक्यूमेंट जरूरी होंगे?

-अनवर अली

आपको बीपीएल कार्ड बनबाना ही पड़ेगा। लेकिन ईडब्ल्यूएस में एज क्राइटेरिया 3 से 4 साल ही है।

 

: 4 साल कुछ महीने का मेरा बेटा है क्या उसका दाखिला नर्सरी में हो सकता है?

-विनय

नर्सरी एडमिशन में 31 मार्च 2019 तक 4 साल उम्र होनी चाहिए।

 

:मेरे बेटे की उम्र 3 वर्ष 2 महीना है और उसका जन्म प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश का है लेकिन आधार कार्ड दिल्ली का है। मेरे पास 1 लाख रुपए से कम का आय प्रमाण पत्र है। मेरा और बेटे की मां का आधार कार्ड दिल्ली का नहीं है क्या मेरे बेटे का ईडब्ल्यूएस में दाखिला हो सकता है?

-नरेश

नर्सरी में दाखिले की उम्र 31 मार्च 2019 तक 3 साल पूरी हो जानी चाहिए। आप ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन कर सकते हैं। अशोक अग्रवाल (पैरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और अधिवक्ता)

pooja

Advertising